Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Controller Vegetable: ब्लड शुगर की दवा है ये सब्जी, पत्ते से लेकर फली तक डायबिटीज करेगी मैनेज

आज आपको ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज में दवा की तरह काम करती है. आयुर्वेद में इस सब्जी के पेड़ के तने से लेकर पत्तियों तक को रोगनाशक बताया गया है.

Latest News
Diabetes Controller Vegetable: ब्लड शुगर की दवा है ये सब्जी, पत्ते से लेकर फली तक डायबिटीज करेगी मैनेज

डायबिटीज कंट्रोलर माना जाती है ये हरी सब्जी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बदलते खान-पान और आदतों के कारण आज बहुत से लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार आहार में कई बदलाव किए जाते हैं. हालाँकि, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए हमारे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत महत्वपूर्ण है.  

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड लेना जरूरी
 
डायबिटीज से पीड़ित लोगों को ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए. इसका एक अच्छा उदाहरण सहजन है. सहजन को ड्रमस्टिक और मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है, यह एंटीवायरल है, इसमें पोटेशियम, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस और जिंक जैसे विभिन्न पोषक तत्व होते हैं.  

तने-फली से लेकर पत्तियां तक हैं औषधि गुणों की खान
 
Sahjan khane ke fayde: आयुर्वेदिक डॉक्टरों का कहना है कि अगर हम इन्हें अपने आहार में शामिल करें तो शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है.सहजन के सभी अर्क, पत्तियों और फूलों में विभिन्न औषधीय गुण होते हैं. कई अध्ययनों से पता चलता है कि यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, खासकर क्योंकि इसमें इंसुलिन जैसे प्रोटीन होते हैं.  

इंसुलिन स्राव को बढ़ाने में मदद करता है मोरिंगा
 
सहजन ग्लाइकोसाइड, क्रिप्टो क्लोरोजेनिक एसिड, काएम्फेरोल 3 ओ ग्लूकोसाइड डायबिटीज के प्रभाव को कम करता है. इसलिए जब आप सहजन  को अपने आहार में शामिल करते हैं, तो यह हमारे शरीर में स्वस्थ ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और शरीर के इंसुलिन स्राव को बढ़ाने में मदद करता है.  
 
अगर आप रोजाना हरी सब्जियां खाकर थक गए हैं तो आप सहजन का सूप, सहजन की दाल कई तरह से बना सकते हैं. यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है.   
 
आप जितना अधिक इसका सेवन करेंगे, आपका ब्लड प्रेशर उतना ही कम होगा, इसके नियमित सेवन बेहतर है, विशेष रूप से जो लोग थायराइड की समस्याओं में भी मोरिंगा जरूर लेना चाहिए.
 
भोजन में सहजन की कितनी मात्रा लेनी चाहिए? 
अगर आपके शरीर में डायबिटीज की समस्या अधिक है तो डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसका सेवन करें. प्रतिदिन 1 से 2 सहजन से अधिक न खाएं. याद रखें कि ज़्यादा खाने से आपके स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं.  

 (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement