Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Muscle Pain In Cold Weather: ठंड में इन कारणों से मांसपेशियों में होता है भयंकर दर्द, जानें बचाव का आसान तरीका

Muscle Pain Due To Cold Weather: यहां जानिए ठंड में क्यों बढ़ जाता है मांसपेशियों का दर्द, कैसे पाएं इससे छुटकारा...

Latest News
Muscle Pain In Cold Weather: ठंड में इन कारणों से मांसपेशियों में होता है भयंकर दर्द, जानें बचाव का आसान तरीका

ठंड में इन कारणों से मांसपेशियों में होता है भयंकर दर्द, जानें बचाव का तरीका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ठंड का मौसम शुरू होते ही जोड़ों के अलावा मांसपेशियों में भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है. ऐसा अक्सर खराब लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी  के कारण होता है. लेकिन ठंड के मौसम में दर्द बढ़ने के और भी कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से सबसे बढ़ (Muscle Pain Due To Cold Weather) कारण है सर्दियों में हवा सर्द होने के साथ वातावरण में बैरोमेट्रिक प्रेशर का बढ़ना. दरअसल सर्दियों में हवा सर्द होने के साथ वातावरण में बैरोमेट्रिक प्रेशर बढ़ता है जो स्पाइन और नसों (Muscle Pain In Winter) पर प्रेशर क्रिएट करता है जिससे मांसपेशियों और हड्डियों का दर्द बढ़ जाता है. आइए जानते हैं क्यों ठंड में बढ़ जाता है मांसपेशियों का दर्द और ठंड में  मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा (Muscle Pain) कैसे पाएं या इसका (Muscle Pain Treatment) इलाज क्या है...

क्या है मांसपेशियों में दर्द का कारण 

दरअसल ठंड में जोड़ों पर प्रेशर पड़ता है और इससे गठिया व ज्वाइंट पेन की समस्या होती है. वहीं जैसे-जैसे ठंडक बढ़ती है वैसे-वैसे हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है और ये स्लो पड़ता है, इस वजह से मांसपेशियों और नसों में अकड़न की समस्या होने लगती है. वहीं समय के साथ हड्डियों का दर्द भी बढ़ने लगता है जो कि रह-रहकर महसूस हो सकता है. इसके अलावा सर्दियों में मांसपेशियों में अकड़न के पीछे एक कारण ये भी है कि मसल्स कांट्रेक्शन या कहें कि मांसपेशियों के संकुचन होता है जिससे मसल पेन बढ़ने लगता है.

मांसपेशियों में दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा 
 
स्ट्रेचिंग या एक्सरसाइज करें

मांसपेशियों में दर्द से बचने के लिए रोजाना सुबह उठने के बाद स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना शुरू करें. इसे आप सोकर उठने के बाद अपने बिस्तर पर भी कर सकते हैं. इसके अलावा सुबह चाय पीने से पहले एक्सरसाइज लगभग 30 मिनट कर सकते हैं जिससे मांसपेशियों और हड्डियों की मूवमेंट बेहतर होती है. 
बता दें कि इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और फिर मांसपेशियों में दर्द कम महसूस होता है.  

फैट करें कंट्रोल

बता दें कि सर्दियों में हम ज्यादा तली-भूनी चीजों का सेवन करते हैं जो कि एक प्रकार से अनहेल्दी फैट हैं, ये आपके शरीर में जाकर चिपक जाते हैं. वहीं इस मौसम में लोग उतना शारीरिक काम नहीं करते जिससे लोगों को वजन बढ़ जाता है, जिससे मांसपेशियों में दर्द की समस्या होने लगती है. इसलिए फैटी फूड्स और हाई कार्ब्स के सेवन से बचें और हरी सब्जियां व फल खाएं. खाने के बाद गुनगुना पानी पिएं ताकि ब्लड सर्कुलेशन तेज हो यह मांसपेशियों में दर्द से बचने के लिए जरूरी है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement