Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NEML 2022: जल्द सस्ती हो सकती हैं दवाएं, मेडिसिन की नई लिस्ट में कैंसर का इलाज शामिल

National Essential Medicine की रिवाइज list आ गई है. इस लिस्ट में कैंसर की चार दवाएं भी शामिल हुई हैं और कुछ दवाओं को हटाया गया है, देखें लिस्ट..

NEML 2022: जल्द सस्ती हो सकती हैं दवाएं, मेडिसिन की नई लिस्ट में कैंसर का इलाज शामिल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : National list of Essential Medicine in Hindi- स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने दवाओं की नई लिस्ट जारी की है. साल 2015 के बाद नेशनल लिस्ट ऑफ एसेनसियल मेडिसिन की इस लिस्ट को इस साल रिवाइज किया गया है. जिसमें 34 नई दवाओं को शामिल किया गया है और 24 दवाओं को हटाया गया है.बता दें कि इस लिस्ट में पब्लिक हेल्थ (Public Health) के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाओं को शामिल किया गया है. इस बार लिस्ट में कुल 384 दवाएं शामिल हैं, जिसमें कैंसर की दवाएं भी शामिल हैं.  

यह भी पढ़ें- शरीर की ये तीन तरह की बदबू बता देंगी आपको डायबिटीज है या नहीं 

किस आधार पर दवाओं को मिली जगह (Medicine List in Hindi)

इस साल रिवाइज के बाद कैंसर की कुछ दवाओं को शामिल गया है और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक दवाओं को जोड़ा गया है. इस लिस्ट में लोगों के काम आने वाली दवाएं शामिल होती हैं. जिसमें से 26 दवाओं को हटा दिया गया है.

किन दवाओं को जोड़ा गया (Which medicines are included and omitted) 

Meropenam जैसी एंटीबायोटिक दवा जोड़ी गई है, निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरेपी जोड़ी गई है, यानी सिगरेट छुड़ाने वाली दवा भी इस लिस्ट में शामिल है. Ivermectin शामिल हुई है, कीड़े मारने की दवा भी शामिल की गई है. Erethromycin जैसी एंटीबायोटिक इस लिस्ट से हटा दी गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि 1 हजार से ज्यादा दवाएं सस्ती होगी. जिससे लोगों को फायदा मिले, उन्होंने कहा कि इसे लेकर जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होगा. इसमें कोविड मैनेजमेंट की कोई दवा फिलहाल नहीं रखी गई है. 

यह भी पढ़ें- एंटीबायोटिक पर आईसीएमआर का दावा, पढ़ें पूरी स्टडी 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement