Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sadhguru Jaggi Vasudev की हुई इमरजेंसी ब्रेन सर्जरी, उल्टी-मतली के साथ 4 हफ्ते से थी सिर में दर्द की समस्या

Sadhguru Jaggi Vasudev: आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव की हाल ही में इमरजेंसी ब्रेन सर्जरी हुई है. उनके दिमाग के एक हिस्से में सूजन और इंटरनल ब्लीडिंग के बाद दिल्ली के अपोलो अस्पताल में उन्हें भर्ती किया गया था..

Latest News
Sadhguru Jaggi Vasudev की हुई इमरजेंसी ब्रेन सर्जरी, उल्टी-मतली के साथ 4 हफ्ते से थी सिर में दर्द की समस्या

सदगुरु जग्‍गी वासुदेव (pc: sadhguru/Instagram)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    ईशा फाउंडेशन (Isha Foundation) कोयंबटूर के संस्थापक और आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव की हाल ही में इमरजेंसी ब्रेन सर्जरी हुई है. बता दें कि सद्गुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru Jaggi Vasudev) को दिमाग के एक हिस्से में सूजन और इंटरनल ब्लीडिंग के बाद दिल्ली के अपोलो अस्पताल (Apollo Hospital) में भर्ती किया गया था. यह सर्जरी 17 मार्च को हुई थी, जिसकी जानकारी सद्गुरु ने एक वीडियो मैसेज के जरिए दी है. 

    वीडियो में सद्गुरु ने बताया कि सर्जरी (Brain Surgery) के बाद उनकी हालत अभी ठीक है, जल्द ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी. बता दें कि पिछले चार हफ्तों से सद्गुरु जग्गी वासुदेव को सिरदर्द (Headache) की समस्या थी. लेकिन, उन्होंने इसे अनदेखा किया, जिससे हालत और भी ज्यादा (Sadhguru Brain Surgery) गंभीर हो गई...

     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Sadhguru (@sadhguru)

    ब्रेन में ब्‍लीडिंग और सूजन की थी समस्या  

    सद्गुरु की सर्जरी करने वाले न्‍यूरोलॉजिस्‍ट डॉ. विनीत सूरी के मुताबिक, इस बीमारी की शुरुआत चार हफ्ते पहले हुई जब उन्‍हें अचानक तेज सिरदर्द महसूस हुआ. लेकिन इस दर्द को उन्होंने नजरअंदाज किया और अपने रूटीन काम करते रहे. 

    ईशा फाउंडेशन के मुताबिक, उन्हें 4 हफ्ते से लगातार बाएं पैर में कमजोरी और उल्टी की समस्या भी थी, 15 मार्च को सिर में तेज दर्द उठने के बाद उनकी हालत बिगड़ती चली गई. इसके बाद एमआरआई और सीटी स्‍कैन से सद्गुरु के ब्रेन में ब्‍लीडिंग और सूजन का पता चला. 

    क्या है ये समस्या

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब दिमाग में खून की नसें कमजोर और दवाब में होती हैं तो यह हैमरेजिक स्‍ट्रोक यानि इंट्रासेरेब्रल हैमरेज हो सकता है. ऐसी स्थिति ब्रेन में ब्‍लीडिंग हो सकती है और इसकी शुरुआत सिर में गंभीर दर्द से होती है.

    इन लक्षणों को आप न करें अनदेखा 

    अगर आपको खासतौर से अगर आप बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इन लक्षणों को भूलकर भी अनदेखा नहीं करना चाहिए...  

    • तेज सिरदर्द.
    • कमजोरी
    • मतली और उल्टी
    • शरीर के एक तरफ सुन्‍न होना.
    • देखने में समस्या 
    • सोचने और समझने की क्षमता कम होना

     

    DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

    देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.
     

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement