Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Muscle Recovery के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स, तुरंत रिलैक्‍स होंगी मसल्‍स

Muscle Recovery: एक्सरसाइज और हैवी फिजिकल एक्टिविटी के बाद मसल्स टूटने लगती हैं. ऐसे में इन्हें रिकवर करने के लिए आप यहां बताए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

Latest News
Muscle Recovery के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स, तुरंत रिलैक्‍स होंगी मसल्‍स

Tips To Recover Muscles

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Muscle Recovery Tips: जिम और एक्सरसाइज करने के बाद मसल्स में तेज दर्द होने लगता है. ऐसे मसल्स के डैमेज होने के कारण होता है. अगर एक्सरसाइज करने के बाद मांसपेशियों में दर्द हो रहा है तो आपको मसल्स रिकवरी के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए. मसल्स रिकवरी के दौरान मसल्स की मरम्मत और पुनर्निर्माण होता है. हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज या हैवी फिजिकल एक्टिविटी ही नहीं बल्कि मसल्स की रिकवरी भी जरूरी होती है. चलिए मसल्स रिकवर करने के लिए आसान तरीकों के बारे में जानते हैं.

मसल्स रिकवरी के लिए करें ये काम
- मांसपेशियों की रिकवरी के लिए प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहिए. इसके लिए आपको आहार में अंडे, दूध, दही, पनीर, और चिकन आदि को खाना चाहिए.
- वर्कआउट के बाद हल्की स्ट्रेचिंग और हल्का योग करना चाहिए. इससे मांसपेशियों को लचीलापन मिलता है. ऐसे में चोट और खिचांव का खतरा कम होता है.


सेहत के लिए वरदान बन सकता है लाल-लाल टमाटर, जानें Tomato Juice पीने के 5 फायदे


- एक्सरसाइज के दौरान शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती है. ऐसे में बॉडी को हाइड्रेट रखें. डेली 4-5 लीटर पानी पिएं. आप नारियल पानी या इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक्स ले सकते हैं.
- मांसपेशियों की थकान को दूर करने के लिए मालिश एक अच्छा उपाय है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. आप किसी प्रोफेशनल से मालिश करवा सकते हैं.

- वर्कआउट के बाद मसल्स रिकवरी के लिए भरपूर नींद लेना भी जरूरी होता है. आपको 7-8 घंटे की नींद पूरी करनी चाहिए.
- आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करें. इसके अलावा आप बर्फ और हीट थेरेपी से भी मांसपेशियों को रिलैक्स कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement