Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शरीर में ठप पड़ी नसों में जान डाल देंगे ये 5 फूड्स, ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन लेवल होगा हाई

नसें शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाने का काम करती है. इनके कमजोर और ब्लॉकेज होने पर शरीर उक्त हिस्सा काम करना बंद कर देता है. 

शरीर में ठप पड़ी नसों में जान डाल देंगे ये 5 फूड्स, ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन लेवल होगा हाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर में नसें बहुत ही अहम भूमिका निभाती है. इन्हीं पर बॉडी का पूरा सर्कुलेशन सिस्टम टिका हुआ है. इन्हीं के जरिये शरीर में खून और ऑक्सीजन का प्रवाह होता है. इसे शरीर के हर हिस्से में पोषक तत्व पहुंचते हैं. शरीर के किसी भी हिस्से की नस ठप होते ही वह अग काम करना बंद कर देगा. इतना ही नहीं अगर यह दिल और दिमाग की नस है तो इसे जान भी जा सकती है. ऐसे में नसों की कमजोरी से लेकर ब्लॉकेज को जरा भी नजरअंदाज नहीं करना भारी पड़ सकता है. जरूरी नहीं है कि नसों को सही रखने के लिए दवाई ही लेनी चाहिए. खाने में इन फूड्स को शामिल कर आप ब्लॉकेज या कमजोर नसों को बूस्ट कर सकते हैं. आइए जानते हैं वो फूड्स, जिनसे नसों की समस्याएं खत्म हो जाएगी. वहीं इनके ठप होने का खतरा भी बेहद कम हो जाएगा.  

नसों की कमजोरी से बॉडी में बढ़ जाती हैं ये समस्याएं

एक्सपर्ट्स के अनुसार, नसें की मजबूती और कमजोरी भी हमारे खानपीन और दिनचर्या पर निर्भर करती है. तला भूना खाने से नसों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के साथ ही नसें कमजोर होने लगती है. ज्यादातर लोग जानकारी के अभाव या लापरवाही में इन्हें अनदेखा कर देते है. यही वजह है कि नसों में कमजोरी के तेजी से बढ़ने के चलते ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन में अवरोध आ जाता है. इसके कई संकेत भी दिखाई देते हैं, जिन्हें हम अनदेखा कर देते हैं. इनमें थकान, कमजोरी, ताकत की कमी होना है. नसों की कमजोरी की वजह से वेरिकोज वेंस, वेनस अल्सर, एरटेरियोवेनस फिस्टुला, डीप वेन थ्रोबोफ्लेबिट्स जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. ऐसे में नसों को सही रखने के लिए किन चीजों को भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए आइए जानते हैं... 

नसों की कमजोरी दूर कर देती हैं ये चीजें

विटामन सी से भरपूर चीजों का करें सेवन
नसों की कमजोरी और सुस्त पन को दूर करने के लिए भरपूर मात्रा में विटामिन सी का सेवन करें. इनमें संतरे, किन्नू, नींबू, स्ट्रॉबेरी, अन्नास, डार्क लीफी, फूल गोभी, बेल, स्प्रॉउट आदि शामिल हैं.

विटामिन ई भी है बहत जरूरी 

कमजोर पड़ी नसों में विामिन ई जान भरने का काम करता है. इसके लिए डाइट में विटामिन ई से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. इनमें एवोकाडो, ड्राई फ्रूट्स, पंपकिन, मछली, आम और ऑलिव ऑयल शामिल है.

इन कलर फूल सब्जी और फ्रूट्स का भी करें सेवन

कलर फूल सब्जी और फ्रूट्स जैसे सेब के छिलके, अनाज, ग्रीन टी, एस्पारैगस, साइट्रस जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए. इनमें भरपूर मात्रा में फ्लेनॉयड पाया जाता है. यह नसों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. 

फाइबर से भरपूर फूड्स का भी करें शामिल

नसों में ताकम के लिए फाइबर भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में फाइबर से भरपूर चीजें मसूर की दाल, हरी सब्जियां, फूल गोभी, चिया सीड्स, ओटमील और ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement