Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayodhya Deepotsav 2022: 14 लाख दीयों से जगमगाएगी अयोध्या, दीपोत्सव पर इस बार फिर बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

अयोध्या में इस बार भी दीपोत्सव को खास बनाने के लिए योगी सरकार ने तैयारी कर ली है. 'दीपोत्सव' के लिए 14 लाख मिट्टी के दीये तैयार किए जा रहे हैं.

Ayodhya Deepotsav 2022: 14 लाख दीयों से जगमगाएगी अयोध्या, दीपोत्सव पर इस बार फिर बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अयोध्या में इस बार दीपोत्सव की खास तैयारी (Ayodhya Deepotsav 2022) की जा रही है. योगी सरकार (Yogi Govt 2.0) के दूसरे कार्यकाल का पहला दीपोत्सव भव्यता के साथ मनाया जाएगा. इस बार राम की पैड़ी से लेकर से लेकर सरयू घाट तक 14 लाख से अधिक दीप जलाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा. आतिशबाजी से लेकर लेजर शो का भी आयोजन किया जाएगा.  

योगी सरकार ने 2017 में की शुरुआत
अयोध्या में यह परंपरा प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने वर्ष 2017 में डाली थी और इसकी शुरुआत 51 हजार दीयों से हुई थी. वर्ष 2019 में इन दीयों की संख्या बढ़कर चार लाख 10 हजार हो गई थी. वर्ष 2020 में यह संख्या छह लाख थी और 2021 में यह नौ लाख से ज्यादा होकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बना गई. इस बार 23 अक्टूबर को आयोजित होने वाले दीपोत्सव में 14 लाख दीये प्रज्ज्वलित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. ऐसे में अयोध्या के आसपास के गांवों के कुम्हारों का काम बहुत बढ़ गया है और वे बहुत बड़े ‘ऑर्डर’ मिलने की उम्मीद में दिन रात चाक घुमा रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः फिर एक मंच पर जुटेगा विपक्ष? नीतीश-चौटाला मुलाकात के बाद INLD ने किया बड़ा ऐलान

इस बार भी बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड 
इस बार दीपोत्सव के मौके पर 14 लाख 50 हजार दीपक जलाने का लक्ष्य रखा गया है. पिछले पांच वर्षों में दीपोत्सव के दरमियान अवध विश्वविद्यालय ने चार विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं. अवध विवि एक बार फिर अपना रिकॉर्ड तोड़कर नया कीर्तिमान बनाएगा. दीपोत्सव को लेकर अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. राम की पैड़ी पर साफ-सफाई शुरू हो चुकी है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement