Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yogi Adityanath का ऐलान- यूपी के 4,600 स्वास्थ्य केंद्रों पर लगेंगे हेल्थ ATM, जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं मिलेंगी

UP Health ATM: योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि अगले तीन महीने में प्रदेश के 4,600 स्वास्थ्य केंद्रों पर एटीएम लगाए जाएंगे.

Yogi Adityanath का ऐलान- यूपी के 4,600 स्वास्थ्य केंद्रों पर लगेंगे हेल्थ ATM, जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं मिलेंगी

सीएम योगी ने किया हेल्थ एटीएम का उद्घाटन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने ऐलान किया है कि अब प्रदेश के 4,600 स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे. गोरखपुर में एक हेल्थ एटीएम (Health ATM) का उद्घाटन करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के दृष्टिगत सरकार अगले तीन महीने में प्रदेश के सभी 4,600 प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम की हाई टेक सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है. हेल्थ एटीएम पर 50 से ज्यादा मेडिकल चेकअप कराए जा सकेंगे और इसके लिए पैसे भी नहीं देने होंगे.

सीएम योगी ने बुधवार शाम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) चरगांवा में गोरखपुर के पहले हेल्थ एटीएम सेंटर का शुभारंभ करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने में हेल्थ एटीएम की निर्णायक भूमिका होगी. हेल्थ एटीएम स्वास्थ्य के क्षेत्र में तकनीकी का शानदार उदाहरण है.

यह भी पढ़ें- चीनी कपल ने घूस देकर की 'देश' खरीदने की कोशिश, समझें क्या है द्वीप कब्जाने का यह मामला 

हेल्थ ATM पर क्या सुविधा मिलेगी?
स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगने के बाद गांव का व्यक्ति भी केंद्र पर जाकर 5 मिनट में 50 से अधिक जांच करा सकेगा. इन जांचों के लिए कोई पैसा नहीं लिया जाएगा. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हेल्थ एटीएम आज की आवश्यकता है. सरकार की मंशा है कि अगले दो से तीन महीने में गोरखपुर के सभी स्वास्थ्य केंद्र हेल्थ एटीएम वाले हो जाएं.

सीएम योगी ने कहा कि हेल्थ एटीएम से करीब 59 प्रकार की जांच एक ही जगह पर बैठे 3 से 5 मिनट में हो जाएगी. इसकी जांच रिपोर्ट को टेली कंसल्टेंसी के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टर को ऑनलाइन भेजकर उचित चिकित्सकीय परामर्श लिया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि हेल्थ एटीएम में वजन, पल्स रेट, जैसी सामान्य जांच के साथ ही कार्डियक, ब्लड शुगर, यूरिन, डेंगू, मलेरिया, हेपेटाइटिस, आर्थराइटिस प्रोफाइल, प्रेगनेंसी टेस्ट, टाइफाइड जैसी महत्वपूर्ण जांच भी हो जाएगी. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से अक्सर शिकायत मिलती थी कि पीएचसी-सीएचसी पर विशेषज्ञ डॉक्टर की उपलब्धता नहीं हो पा रही. टेली कंसल्टेंसी से जुड़े हेल्थ एटीएम इस समस्या का समाधान करेंगे.

यह भी पढ़ें- ममता बनर्जी ने क्यों कहा, BJP के प्रदर्शनकारियों पर गोली चला सकती थी पुलिस?

CSR फंड से बनाए जा रहे हैं हेल्थ एटीएम
हेल्थ एटीएम नेटवर्क से भी जुड़ा रहेगा जिससे टेली कंसल्टेंसी की जा सके. इसके लिए सभी सीएचसी-पीएचसी को वाई फाई से लैस कर टेली कंसल्टेशन से जोड़ा जा रहा है. सीएम ने कहा कि हेल्थ एटीएम सीएसआर फंड से उपलब्ध कराए जा रहे हैं. सर्विस प्रोवाइडर से ही पैरामेडिक्स को हेल्थ एटीएम संचालन की ट्रेनिंग दिलाई जाएगी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार सभी जिला अस्पतालों में निशुल्क डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध करा रही है. करीब 64 जनपदों में यह सुविधा उपलब्ध हो गई है. शेष जिलों में भी इसे जल्द ही उपलब्ध करा दिया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement