Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अगला चीफ जस्टिस कौन? केंद्र सरकार ने उत्तराधिकारी बताने के लिए CJI यूयू ललित को लिखा पत्र

चीफ जस्टिस उदय उमेश ललित (CJI UU Lalit) का कार्यकाल 8 नंवबर को खत्म हो रहा है. उनके बाद जस्टिस DY चंद्रचूड़ मुख्य दावेदार माने जा रहे हैं.

अगला चीफ जस्टिस कौन? केंद्र सरकार ने उत्तराधिकारी बताने के लिए CJI यूयू ललित को लिखा पत्र

चीफ जस्टिस यूयू ललित

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने मौजूदा सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के चीफ जस्टिस यूयू ललित (CJI UU Lalit) को पत्र लिखकर उनके उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने का प्रस्ताव दिया है. जस्टिस उदय उमेश ललित चीफ जस्टिस के पद से 8 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. उनका कार्यकाल 74 दिन का ही है. केंद्रीय विधि और न्याय मंत्रालय ने आज सुबह सीजेआई को यह पत्र भेजा है.

विधि एवं न्याय मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘भारत के मुख्य न्यायाधीश और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति से संबंधित ज्ञापन प्रक्रिया (एमओपी) के तहत आज केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री ने चीफ जस्टिस को एक पत्र भेजकर उनसे अपने उत्तराधिकारी की नियुक्ति के लिए सिफरिशें भेजने को कहा है.’ मंत्रालय ने पहली बार इस संबंध में ट्वीट करके जानकारी दी. 

ये भी पढ़ें- शिंदे गुट ने मांगा शिवसेना का तीर-धनुष निशान, ठाकरे बोले- जिसने खुद पार्टी छोड़ी, उसका कैसा हक

बंद लिफाफे में की जाती है उत्तराधिकारी की सिफारिश
यह एक तरह की परंपरा है कि केंद्र सरकार की ओर से औपचारिक आग्रह मिलने के बाद चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) अपने रिटायरमेंट से लगभग एक महीने पहले एक बंद लिफाफे में भारत सरकार को अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करते हैं. हालांकि, इसमें सीजेआई अपने बाद सबसे सीनियर जज के नाम की सिफारिश करते हैं, जिसके बाद सरकार उनकी नियुक्ति करती है.

ये भी पढ़ें- Poori and Halwa: कुछ अच्छा खाकर मौज में आना चाहते हैं तो तल लें गरमा गरम पूड़ियां

जस्टिस DY चंद्रचूड़ बन सकते हैं अगले CJI
जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ सीजीआई के बाद सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश और इस पद के प्रमुख दावेदार माने जा रहे हैं. जस्टिस चंद्रचूड़ देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश हो सकते हैं और वह 9 नवंबर को सीजेआई पद की शपथ ग्रहण कर सकते हैं. अगर न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ अगले सीजेआई बनते हैं तो उनका कार्यकाल दो साल का होगा. वह 10 नवंबर 2024 को सेवानिवृत्त होंगे. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश 65 वर्ष की आयु में और हाईकोर्ट के न्यायाधीश 62 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement