Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Omicron का पता लगाएगी टेस्टिंग किट Omisure, ICMR से मिली मंजूरी

देश में ओमिक्रॉन के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1,892 हो गई है. महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रॉन के सबसे ज़्यादा 568 और 382 मामले हैं. 

Omicron का पता लगाएगी टेस्टिंग किट Omisure, ICMR से मिली मंजूरी

Omicron strain (Representative image)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी. Omicron का पता लगाने वाली पहली टेस्टिंग किट OmiSure को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR)ने  मंजूरी दे दी है. OmiSure किट को मुंबई स्थित टाटा मेडिकल (Tata Medical & Diagnostics) ने तैयार किया है. आईसीएमआर (ICMR) की तरफ से TATA MD CHECK RT-PCR OmiSure को बीते 30 दिसंबर को ही मंजूरी मिल गई थी. 

कैसे होगी जांच
ओमीस्योर टेस्ट किट अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट किट की तरह ही काम करेगी. इस किट से जांच के लिए भी नाक या मुंह से सैंपल लिया जाएगा. बताया जा रहा है कि सैंपल लेने के 10 से 15 मिनट में जांच रिपोर्ट आ जाएगी जैसा कि अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट में होता है. 

Omicron : न्यू यॉर्क, लन्दन, नई दिल्ली, बर्लिन जैसे शहरों में क्या है कोविड का हाल

ICMR

देश भर में कुल ओमिक्रॉन मामले 1892
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के अब तक 1,892 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 766 संक्रमित रिकवर हो चुके हैं. सबसे 568 केसों के साथ सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (Maharashtra) में हैं और इसके बाद दिल्ली में 382, केरल में 185, राजस्थान में 174, गुजरात में 152 और तमिलनाडु में 121 केस सामने आ चुके हैं.

Omicron के हैं महानगरों में 75% केस, Covid Task Force हेड बोले-बरतनी होगी सावधानी

तेजी से बढ़ रहे हैं ओमिक्रॉन के मामले
 कोविड टास्क फोर्स के हेड डॉ. एनके अरोड़ा ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है. इसके नए वेरिएंट का प्रसार तेजी से हो रहा है. मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसे शहरों में इस वक्त 75 फीसदी मामले ओमिक्रॉन वेरिएंट से जुड़े हुए हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ने वाला है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement