Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brain Stroke Reasons: इन 5 वजहों से कभी भी आ सकता है स्ट्रोक, बचने के लिए आज से ही फॉलो करें ये टिप्स

अच्छे लाइफस्टाइल के साथ ही एक्सरसाइज शुरू कर दें. अपने खान पान में जूस और अच्छी सब्जियों को शामिल करने के साथ ही सिगरेट और शराब का सेवन छोड़ दें.

Brain Stroke Reasons: इन 5 वजहों से कभी भी आ सकता है स्ट्रोक, बचने के लिए आज से ही फॉलो करें ये टिप्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी के मौसम में लगातार  हार्ट अटैक और स्ट्रोक (Stroke) मरीजों की संख्या बढ़ रही है. इसमें हर दिन लोगों की जान जा रही है. दिमाग में अचानक होने वाला स्ट्रोक बहुत गंभीर होता है. इसे ब्रेन अटैक (Brain Attack) भी कहा जाता है. इसके आने से हंसता खेलता आदमी विकलांग बन सकता है. 35 से 40 प्रतिशत मामलों में उसकी जान भी चली जाती है. डॉक्ट्रर्स की मानें तो स्ट्रोक आने के पीछे हमारा आलस, खराब चीजों का सेवन और घंटों सोने से लेकर सेहत के प्रति लापरवाही बरतना है. 

जानिए क्या होता है स्ट्रोक या ब्रेन अटैक

न्यूरोलॉजिस्ट बताते हैं कि स्ट्रोक या ब्रेन अटैक (Brain Attack) कमजोरी, सिर घूमने, सिर में दर्द और अंधेपन के लक्षणों के साथ आता है. यह आपकी नसों में रक्त के थक्कों के कारण हो सकता है या फिर कई बार नसों के अचानक फटने से भी हो सकता है.  

हर साल 15 मिलियन लोग स्ट्रोक की चपेट में आते हैं

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, हर साल करीब 15 मिलियन लोग स्ट्रोक ब्रेन अटैक की चपेट में आते हैं. इनमें करीब 35 प्रतिशत यानी 5 मिलियन लोगों की मौत और 5 मिलियन हमेशा के लिए विकलांग हो जाते हैं. वहीं डॉक्टरों की मानें तो स्ट्रोक न्यूरोलॉजिकल इमरजेंसी हेल्थ कंडीशन में से एक है. यह हमारे देश में लगातार बढ़ती जा रही है. वहीं अपने हेल्थ के प्रति लापरवाही और संजगता की कमी के चलते लोग लगातार इसकी चपेट में आ रहे हैं. हालांकि स्ट्रोक के प्रति थोड़ा अलर्ट रहने से यह आंकड़ा थोड़ा कम हो सकता है. 

इन वजहों से बढ़ता है स्ट्रोक का खतरा

हाई ब्लड प्रेशर

स्ट्रोक के लिए सबसे बड़ा खतरा हाई ब्लड प्रेशर है. यह खून की नसों में रुकावट या फिर फटने की वजह बन सकता है. यही स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देता है. रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रोक से मराने वालों में हर 10 में से 4 लोगों को बचाया जा सकता है. अगर उनका ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना

हाई कोलेस्ट्रोल स्ट्रोक से लेकर हार्ट अटैक का एक बड़ा खतरा बन जाता है. इसके हाई होते ही दोनों ही अटैक की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में यह खून की नली को ब्लॉक कर देती है. इस से खून की सप्लाई रुक जाती है और नर्व मरने लगती हैं. 

ब्लड में शुगर का हाई लेवल 

खून में शुगर लेवल भी स्ट्रोक के खतरे से जुड़ा है. यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को सबसे ज्यादा स्ट्रोक होता है. इसकी वजह शरीर में हाई ब्लड शुगर से उनकी नसें डैमेज हो जाती है. 

यह भी पढ़ें- Trial By Fire की लीड एक्ट्रेस राजश्री ने 50 से 66 किलो किया वजन, खुद बताई Weight gain की ट्रिक और वजह
 

मोटापा भी है वजह

मोटापा की वजह से भी स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. यह आपके बॉडी साइज को ही खराब नहीं करता. खून की नसों को भी सिकोड़ देता है. बॉडी मास इंडेक्स में बढ़ा हर यूनिट स्टोक के लिए बेहद खतरनाक है. 

उम्र भी है एक बड़ी वजह 

स्ट्रोक को लेकर उम्र भी एक बड़ी वजह है. 55 वर्ष से ज्यादा की उम्र में और अनफीट पुरुष के लिए स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें-High Uric Acid Sign: पैरों में दिखते है ये 3 लक्षण तो हो जाएं सावधान, हाई यूरिक एसिड के हैं संकेत

स्ट्रोक से बचाव के लिए आज ही करें ये काम

आप भी बिना किसी समस्या और स्ट्रोक के खतरे से बचना चाहते हैं तो आज ही अपने लाइफस्टाइल में बदलाव कर लें. इसके लिए सबसे अच्छे उपाय है. इनमें सबसे पहले संतुलित भोजन करें, शराब और सिगरेट को भूलकर भी न पीएं,​ फिजिकल रूप से एक्टिव रहें. ज्यादा से ज्यादा योगासन और सैर करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement