Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Avoid onion-garlic in Navratri: नवरात्रि में प्याज-लहसुन से करें परहेज, शरीर को मिलेंगे ये फायदे

नवरात्रि के दौरान प्याज और लहसुन का त्याग न केवल धार्मिक आस्था का प्रतीक है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

Latest News
Avoid onion-garlic in Navratri: नवरात्रि में प्याज-लहसुन से करें परहेज, शरीर को मिलेंगे ये फायदे

Why avoid onion and garlic in Navratri

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नवरात्रि का त्योहार बस कुछ ही घंटे दूर है. नौ दिनों के इस त्योहार के दौरान कई लोग नौ दिनों का उपवास रखते हैं. कुछ लोग कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करते हैं. दरअसल, कुछ खाद्य पदार्थ धार्मिक नियमों के अनुसार वर्जित हैं. इसका एक आयुर्वेदिक कारण है. आयुर्वेद के अनुसार, नवरात्रि के दौरान प्याज और लहसुन खाना अच्छा नहीं माना जाता है.

यह शरीर में आलस्य, क्रोध और नकारात्मकता पैदा करता है. नवरात्रि के दौरान प्याज और लहसुन का त्याग न केवल धार्मिक आस्था का प्रतीक है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं वरात्र के दौरान प्याज और लहसुन से दूर रहने के क्या फायदे हैं. 

पाचन में सुधार करता है
प्याज और लहसुन दोनों ही गर्म होते हैं. यह कभी-कभी सीने में जलन और सीने में जलन का कारण बन सकता है. अगर आप नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक प्याज और लहसुन खाने से परहेज करते हैं तो आपको पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है. इसे न खाने से आपके पाचन तंत्र को आराम मिलता है और गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं.
 
शरीर में ऊर्जा को शुद्ध करता है
प्याज और लहसुन वाले खाद्य पदार्थ खाने से शरीर भारी हो जाता है. लेकिन अगर प्याज और लहसुन न खाया जाए तो शरीर की ऊर्जा हल्की और शुद्ध रहती है. इससे नवरात्रि के दौरान आपकी ऊर्जा का स्तर अच्छा रहता है और आप हल्का और तरोताजा महसूस करते हैं.

मानसिक शांति बढ़ती है 
हां, अपनी मानसिक शांति बढ़ाने के लिए प्याज और लहसुन से परहेज करें. आयुर्वेद के अनुसार प्याज और लहसुन तामसिक भोजन हैं. इससे आक्रामकता, क्रोध और उत्तेजना बढ़ती है. इस वजह से नवरात्रि के दौरान इस भोजन से परहेज करने से मानसिक शांति मिलती है और मन स्थिर रहता है. यह आपकी एकाग्रता को बढ़ाने में भी मदद करता है. 
 
हार्मोनल संतुलन में मदद करता है
प्याज और लहसुन में ऐसे तत्व होते हैं जो हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकते हैं. अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नवरात्रि के दौरान इन खाद्य पदार्थों से बचें.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement