Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sleep Alert: धमनियों की दीवारों में जकड़ जाएगा कोलेस्ट्रॉल अगर रोज रात हो रही ये दिक्कत, हार्ट में आ जाएगी ब्लॉकेज

नसों में ब्लड कोलेस्टॅॉल के हाई होने के पीछे कारण केवल गलत खानपान ही नहीं होता है. अगर बैड कोलेस्ट्रॉल हाई है तो इसके एक और खास कारण हो सकता है.

Sleep Alert: धमनियों की दीवारों में जकड़ जाएगा कोलेस्ट्रॉल अगर रोज रात हो रही ये दिक्कत, हार्��ट में आ जाएगी ब्लॉकेज

Broken Sleep increase cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप देर रात तक जागते हैं या मोबाइल और टीवी पर आंख गड़ाए रहते हैं तो ये भी हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण हो सकता है. कम नींद या नींद में खलल एक नहीं कई बीमारियों का कारण होता है और इसका सीधा असर हार्ट और ब्लड शुगर पर पड़ता है.

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई तो आप हार्ट के मरीज हो जाएंगे और आपको डायबिटीज भी हो जाएगा. ग्लोबल डायबेट्स कम्युनिटी की रिपोर्ट बताती है की नई रिसर्च में यह पाया गया है कि कि सही तरीके से नींद नहीं लेने पर हार्ट डिजीज का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. नींद में बार-बार खलल हार्ट की बीमारी के जोखिम को कई गुना बढ़ा देता है. यह अध्ययन वेंडरविल्ट मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने किया है.

एथेरोस्क्लेरोसिस की बीमारी का खतरे कई गुना ज्यादा
बार-बार नींद में खलल या देर रात तक जागना एथेरोस्क्लेरोसिस की बीमारी के खतरे को कई गुना बढ़ा देता है. एथेरोस्क्लेरोसिस हार्ट की बीमारी है जिसमें धमनी की दीवाल में फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थ चिपकने लगता है. इससे धमनियां पतली हो जाती है.

इसके परिणामस्वरूप हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कार्डिएक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है. यह अध्ययन करीब 2000 लोगों पर किया गया है. इसमें कई सप्ताह तक इन लोगों पर नजर रखी गई, इसके बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचा गया कि सोने के पैर्टन में बार-बार बदलाव और नींद में खलल हार्ट संबंधी गंभीर बीमारियों को जन्म देता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement