Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Copper Water Side Effects: इस गलती से कॉपर चार्ज्ड वॉटर सेहत के लिए बन जाता है जहर, पीते ही घेर लेती हैं ये गंभीर बीमारियां

Copper Water Side Effects: तांबे के बर्तन में रखा पानी सेहत के लिए फायदेमंद तो होता है, लेकिन इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. वरना यह सेहत को हानि भी पहुंचा सकता है.

Copper Water Side Effects: इस गलती से कॉपर चार्ज्ड वॉटर सेहत के लिए बन जाता है जहर, पीते ही घेर लेती हैं ये गंभीर बीमारियां

इस गलती से कॉपर चार्ज्ड वॉटर बन जाता है जहर, पीते ही घेर लेती हैं ये बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्राचीन समय में लोग पानी (Disadvantages Of Copper Water) पीने के लिए तांबे के बर्तन का इस्तेमाल करते थे, क्योंकि इससे कई तरह की गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. लेकिन आज हम आपको तांबे के बर्तन में पानी पीने के कुछ नुकसान के बारे में बताने वाले हैं. हालांकि इसमें (Copper Water Side Effects) कोई दो राय नहीं है कि तांबे के बर्तन में पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित होता है. लेकिन कई स्थिति में इसका पानी नुकसानदेह भी साबित होता है. इतना ही नहीं सीमित मात्रा में ही तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीना चाहिए. 

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने (Copper Vessel Harmes) वाले हैं कि दिनभर में आप कितना गिलास तांबे के बर्तन में रखा पानी पी सकते हैं, साथ ही जानेंगे इसके नुकसान के बारे में. 

तांबे के बर्तन में रखे पानी को आप कितना पी सकते हैं?

बता दें कि दिनभर में दो से तीन गिलास ही तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए. अगर आप इससे ज्यादा पिएंगे तो यह आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: Dehydration Symptoms: शरीर में पानी की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत, जानिए डिहाइड्रेशन के नुकसान 

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए तांबे के बर्तन में रखा पानी

आयुर्वेद के अनुसार, ऐसे लोगों को तांबे के बर्तन में रखा पानी नहीं पीना चाहिए जिनका पेट खराब हो या फिर जिन्हें उल्टी, मतली, गैस, सिरदर्द, जलन या ब्लक फ्लो से जुड़े किसी डिसऑर्डर की समस्या हो. क्योंकि ऐसी स्थिति में आपकी सेहत और भी ज्यादा खराब हो सकती है. एक वयस्क को दिन में दो से तीन मिलीग्राम तांबा ही चाहिए होता है. जिसका 90 प्रतिशत खाने के ज़रिए मिल जाता है.

इसलिए अगर आप अपने हेल्थ को लेकर सतर्क हैं और तांबा के बर्तन में पानी पीते हैं तो एक दिन में एक या दो बार ही पिएं. लेकिन शरीर में अगर तांबे की मात्रा बढ़ जाती है तो मतली, उल्टी, दस्त, गैस और सिर दर्द जैसी परेशानी शुरू हो जाती है. इतना ही नहीं अगर इसे ज्यादा महीनों और सालों तक अपनी लाइफस्टाइल में शामिल किया गया है तो इससे लिवर को नुकसान पहुंच सकता है और व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.  

यह भी पढ़ें: Embedded Ring Syndrome: ज्यादा टाइट अंगूठी पहनने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, काटना पड़ जाता है पूरा हाथ, आज ही उतार फेंके

तांबे का पानी कैसे बनता है

तांबे का पानी बनाने के लिए पहले एक तांबे का बर्तन लें और इसमें पानी भरकर रख दें. इस पानी को रात भर फ्रिज में रख दें या फिर किसी ऐसी जगह रख दें जहां सूर्य की रोशनी ना पड़ती हो. वहीं अगर आप रातभर पानी को नहीं रखना चाहते हैं तो 8-9 घंटे के लिए घर के किसी कोने या किचन के किसी कोने में रख दें और फिर अगली सुबह खाली पेट पिएं. इसे आप दोपहर के खाने के पहले या शाम के नाश्ते के बाद भी पी सकते हैं. यह शरीर को फायदा पहुंचाएगा लेकिन ध्यान रखें कि दिन में 2-3 ग्लास ही पिएं. क्योंकि इससे ज्यादा पानी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement