Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liver Swelling Treatment: फैटी लिवर और सूजन का रामबाण इलाज हैं ये 5 चीजें, डाइट में जरूर करें शामिल

Fatty Liver Swelling Treatment: अगर आप फैटी लिवर और सूजन की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इन 5 चीजों का सेवन करें. इससे जल्द ही आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी.

Liver Swelling Treatment: फैटी लिवर और सूजन का रामबाण इलाज हैं ये 5 चीजें, डाइट में जरूर करें शामिल

फैटी लिवर और सूजन का रामबाण इलाज हैं ये 5 चीजें, डाइट में जरूर करें शामिल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Treatment of Liver Swelling in Hindi- ख़राब जीवनशैली और खानपान में गड़बड़ी के कारण लोगों को आजकल कई तरह की गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. जिसमें डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी और लिवर से जुड़ी समस्याएं आम हैं. बता दें कि खानपान में गड़बड़ी के कारण कई बार लिवर में अधिक फैट जमने लगता है, जिसे फैटी लिवर कहा जाता है. इस कंडीशन में लिवर में सूजन (Fatty Liver) और घाव बढ़ता है. साथ ही इसके कारण मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशप की परेशानी हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे रामबाण घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं, जो इस समस्या से लड़ने में आपकी मदद (Liver Swelling) करेगा. ये उपाय बहुत ही आसान हैं. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इन खास उपायों को जरूर अपनाएं. इससे जल्द ही आपकी ये समस्या दूर होगी..

सेब का सिरका है फायदेमंद 

अगर आप लिवर में सूजन की समस्या से जूझ रहे हैं तो सेब का सिरका जरूर इस्तेमाल करें. क्योंकि इस समस्या को दूर करने में सेब का सिरका बहुत ही फायदेमंद होता है. बता दें कि एप्पल साइडर विनेगर आपके लिवर को डिटॉक्सिफाई करते हैं. ऐसे में जब लिवर डिटॉक्स होता है तो शरीर में से टॉक्सिन्स निकलते हैं. इसके लिए रोजाना 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच सेब के सिरके को मिक्स करके पी लें. रोजाना  इस पानी को पीने से लिवर की सूजन को कम किया जा सकता है.

इन 5 फलों के खाने से ही नहीं, छिलके लगाने से भी दूर होंगी स्किन प्रॉब्लम, मिलेगा नैचुरल ग्लो

नींबू का रस है फायदेमंद

इसके अलावा विटामिन सी का पावरहाउस कहा जाने वाला नींबू भी लिवर की सूजन को कम करने के लिए फायदेमंद होता है. बता दें कि नींबू लिवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकता है. इसलिए अपने खाने में नींबू पानी को जरूर शामिल करें.

आंवला

अगर आपको इस समस्या से जल्द ही छुटकारा पाना है तो सूखे आंवला 4 ग्राम या आंवला का रस 25 ग्राम लेकर इसे एक छोटे गिलास पानी में अच्छी तरह मिलाकर दिन में 4 बार सेवन करें. इससे लिवर का सूजन जल्द ही ठीक हो जाता है.

हल्दी है फायदेमंद 

दरअसल हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल तत्व होते हैं. साथ ही हल्दी में पर्याप्त मात्रा में बायोएक्टिव कंपाउंड करक्यूमिन होता है, जो सूजन की परेशानी को दूर करने में मदद करता है. बता दें कि रोजाना एक कप पानी में चुटकी भर हल्दी उबालकर पीने से लिवर की सूजन को कम किया जा सकता है.

Raw Banana Benefits: डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारियों को दूर करता है हरा केला, जानें इसे खाने के 5 हेल्थ बेनिफिट्स

ग्रीन टी है फायदेमंद 

इसके अलावा फैटी लिवर हो या सूजन, ग्रीन टी इन दोनों ही समस्याओं में फायदेमंद होता है. इसके लिए आप कैटेचिन से भरपूर ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो लिवर की परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. ऐसे में दिन में दो बार ग्रीन टी पीने से लिवर को फायदा होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement