Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits Of Wearing Payal: पायल पहनने से मजबूत बनी रहेंगी हड्डियां, इम्युनिटी और ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर

Benefits Of Wearing Silver Anklets: पायल पहनने से न केवल पैरों की खूबसूरती बढ़ती है, बल्कि इससे कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं. यहां जानिए इसके बारे में..

Benefits Of Wearing Payal: पायल पहनने से मजबूत बनी रहेंगी हड्डियां, इम्युनिटी और ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर

पायल पहनने से मजबूत बनी रहेंगी हड्डियां, इम्युनिटी और ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ज्यादातर भारतीय महिलाएं शादी के बाद या पहले से ही पायल पहनना शुरू कर देती हैं, पायल महिलाओं के सोलह श्रृंगार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. सोलह श्रृंगार में बिंदी, सिंदूर, चूड़ी, पायल जैसी कई चीजें शामिल होती हैं और यही वजह है कि शादीशुदा महिलाएं पैरों में हमेशा पायल पहनें रखती हैं. लेकिन क्या (Health Benefits Of Wearing Silver Anklets) आप जानती हैं, पायल न केवल आपके पैरों की खूबसूरती बढ़ाती है, बल्कि सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं. इतना ही नहीं, पायल में लगे (Benefits Of Wearing Silver Anklets) घुंघरू से निकलने वाली आवाज से सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है और चांदी का गुण तन और मन दोनों को प्रभावित करता है. लेकिन, आजकल  (5 Benefits Of Wearing Payal) कई लड़कियां को पैरों में पायल पहनना ओल्ड फैशन लगता है. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो पायल पहनने के इन फायदों के बारे में जरूर जान लें...

हड्डियां बनती हैं मजबूत

दरअसल, पायल पहनने से एक्यूप्रेशर के कुछ प्वाइंट्स दबते हैं और इससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं. पायल पहनने से हड्डियां मजबूत रहती हैं. बता दें कि जब पायल पैरों के सम्पर्क में आती है तो इस धातु के तत्व त्वचा से रगड़कर शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते है और इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है. ऐसे में अगर आपको बिना किसी मेहनत के हड्डियों को मजबूत बनाए रखना है तो आज से ही पैरों में पायल पहनना शुरू कर दें. 

ये हरे रंग की सब्जी प्रोटीन और कैल्शियम का है पावरहाउस, शरीर बनेगा देगी फौलादी

इम्युनिटी सिस्टम होता है मजबूत 

इसके अलावा चांदी की पायल पहनने से इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत बना रहता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है. ऐसे में अगर आप इम्युनिटी या पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं, तो आपको पैरों में चांदी की पायल जरूर पहननी चाहिए. इससे आपका इम्युनिटी तो स्ट्रांग होगा ही, साथ ही अन्य कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा. 

बॉडी टेम्परेचर रहता है मेंटेन

चांदी शरीर को ठंडा रखने में मदद करती है और यही वजह है कि चांदी की पायल शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करती हैं. इसके अलावा चांदी की पायल पहनने से  पैरों में होने वाले किसी भी तरह के दर्द से राहत मिलती है. ऐसे में अगर आप पैरों में दर्द या सूजन की समस्या से परेशान रहती हैं, तो पैरों में चांदी की पायल जरूर पहने. इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा. 

ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर 

इतना ही नहीं चांदी की पायल पहनने से ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और यह पैरों की सूजन या झुनझुनाहट से राहत दिलाने में मदद करती हैं. इतना ही नहीं, इससे  पीरियड्स दर्द, गायनोलॉजिकल डिस्ऑर्डर, इंफर्टिलिटी और हार्मोंस इम्बैलेंस जैसी समस्याओं निजात मिलता हैं. इसलिए हर महिला को पैरों में चांदी की पायल जरूर पहननी चाहिए. इससे आप इस तरह की समस्याओं से काफी हद तक बची रहेंगी. 

इस आसान थेरेपी से नींद न आने की समस्या होगी दूर, स्ट्रेस-एंग्जायटी से मिलेगा छुटकारा

शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का होता है प्रवास

पायल की घुंघरू से निकलने वाली आवाज से सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है. इतना ही नहीं चांदी की पायल बाधा के रूप में काम करती है. दरअसल हमारी शरीर की उर्जा हमारे पैरों के द्वारा शरीर को छोड़ती है. ऐसे में जब महिलाएं चांदी की पायल पहननती हैं तो इससे उर्जा शरीर के बाहर नहीं निकलती है और इससे हमारा शरीर सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement