Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आज National Tourism Day पर जानिए बिहार के इन हिल स्टेशन्स के बारे में, भूल जाएंगे शिमला-मनाली

National Tourism Day 2023: आप भारत के कई टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में जानते होंगे. आज हम आपको बिहार की कुछ बेस्ट हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे.

आज National Tourism Day पर जानिए बिहार के इन हिल स्टेशन्स के बारे में, भूल जाएंगे शिमला-मनाली

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सभी लोगों को घूमना फिरना खूब पसंद होता है. लोग अक्सर नई-नई जगहों पर जाकर घूमना-फिरना पसंद करते हैं आज नेशनल टूरिज्म डे 2023 (National Tourism Day 2023) मनाया जा रहा है. वैसे तो भारत में घूमने की जगहों की कोई कमी नहीं है यहां बहुत सी पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Popular Tourism Destination) है. आप भी भारत के कई टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Tourism Destination) के बारे में जानते होंगे. हालांकि आज नेशनल टूरिज्म डे 2023 (National Tourism Day 2023) पर हम आपको बिहार की कुछ बेस्ट हिल स्टेशन (Best Hill Station) के बारे में बताएंगे.  इन हिल स्टेशन (Best Hill Station) की खूबसूरती शिमला मनाली जैसे हिल स्टेशन से कम नहीं है. 

रामशिला पहाड़ी (Ramshila Hill)
रामशिला पहाड़ी बिहार के गया में मौजूद विष्णुपद मंदिर से कुछ ही दूरी पर स्थित है. मंदिर के पास होने के कारण यह हिल स्टेशन बिहार के टॉप हिल स्टेशन में से एक है. इस हिल स्टेशन का धार्मिक महत्व भी है. यहां पर भगवान श्रीराम ने पिंडदान किया था इसलिए लोग यहां पर पिंडदान भी करते हैं. यहां पर भगवान श्रीराम सीता माता और हनुमान जी को समर्पित मंदिर भी मौजूद है. 

यह भी पढ़ें - Queen Elizabeth II और उनकी बहू प्रिंसेस डायना का रिश्ता इस तरह का था, जानिए उनके बारे में

प्रेतशिला पहाड़ी (Pretshila Hill)
यह पहाड़ी बिहार के गया से केवल 12 किलोमीटर की दूरी पर है. अगर आपको घूमने का शौक है तो आपके लिए यह एकदम बढ़िया प्लेस है. प्रेतशिला हिल पर हर साल कई टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं. यहां पर बिहार ही नहीं बल्कि भारत के अन्य हिस्सों से भी पर्यटक आते हैं. इस पहाड़ी के नीचे ब्रह्म कुण्ड झील बहती है. यहां पर अहिल्या बाई का मंदिर भी है. कई बार लोग यहां पिंडदान करते हुए भी नजर आते हैं. 

गुरपा की चोटी (Gurpa Peak)
गया का यह हिल स्टेशन गुरपा गांव में स्थित है. गुरपा चोटी को गुरपा गांव के स्थानिय लोग कुक्कुटपदगिरि के नाम से भी जानते हैं. बिहार का यह हिल स्टेशन खूबसूरत हिंदू मंदिरों के लिए जाना जाता है. अगर आप घूमने के लिए किसी शांत जगह जाना चाहते हैं तो गुरपा हिल स्टेशन एक बेस्ट जगह है. 

यह भी पढ़ें - Republic Day Messages, Quotes, Wishes: गणतंत्र दिवस पर खास संदेशों के साथ दें गणतंत्र दिवस की बधाई, देश-भक्ति से भर जाएगा दिल

प्रागबोधि हिल स्टेशन (Prag Bodhi​ Hill Station)
प्रागबोधि हिल बिहार के किरियामा गांव के पास स्थित है. यह जगह को ज्ञान प्राप्ति के लिए भी प्रसिद्ध है. मान्यता है कि भगवान बुद्ध ज्ञान प्राप्ति से पहले यहीं ठहरे हुए थे. प्रागबोधि पहाड़ी पर उन्होंने एक गुफा में साधना की खी. यहां पर कई सारे मंदिर और स्तूप भी मौजूद हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement