Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: फलों पर नमक-मसाला छिड़क कर खाना है पसंद, तुरंत बदलें अपनी ये आदत वरना घेर लेंगी ये गंभीर बीमारियां

Fruits With Salt Is Bad For Health: अगर आपको कटे हुए फलों पर नमक, मसाला या चीनी डालकर खाना पसंद है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि इससे आप इन गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. 

Health Tips: फलों पर नमक-मसाला छिड़क कर खाना है पसंद, तुरंत बदलें अपनी ये आदत वरना घेर लेंगी ये गंभीर बीमारियां

फलों पर नमक-मसाला छिड़क कर खाना सेहत के लिए है नुकसानदेह

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ज्यादातर लोग फलों पर नमक छिड़क कर खाना पसंद करते हैं. लेकिन, ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. ऐसे में अगर आपको भी कटे फलों पर ऊपर से नमक, मसाला या शक्‍कर डालने की आदत है, तो सावधान हो जाएं. दरअसल, फलों पर नमक या शक्कर छिड़कने के बाद फल पानी छोड़ता है और यह पानी न्यूट्रिशनल लॉस के लिए जिम्‍मेदार है. इसके अलावा, नमक और चाट मसाला में पाया जाने वाला सोडियम सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है. 

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से इन्हीं नुकसान के (Fruits With Salt Is Bad For Health) बारे में बताने वाले हैं, तो आइए जानते हैं फलों पर ऊपर से नमक, मसाला या शक्‍कर डालकर खाने से सेहत को क्या-क्या नुकसान होता है. 

बढ़ता है वजन 

दरअसल फलों में ग्लूकोज अच्‍छी मात्रा में होता है, जिससे कैलोरी बढ़ती है और अगर आप फलों पर अलग से चीनी डालते हैं, तो इससे शरीर में शुगर की मात्रा ज्‍यादा हो जाती है. जिसकी वजह से डायबिटीज का खतरा रहता है. इसके अलावा ज्‍यादा शुगर से डेली कैलोरी की मात्रा भी बढ़ती है, जिससे वजन तेजी से बढ़ता है. इसलिए खासतौर से जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्‍हें भूलकर भी फलों में ऊपर से शक्‍कर डालकर नहीं खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- कद्दू का जूस ही नहीं, बीज से भी होता है वजन कम, इसके और भी हैं फायदे

किडनी को पहुंचाता है नुकसान

वहीं नमक या मसाले में सोडियम पाया जाता है, जो न केवल शरीर में पानी को बढ़ाता है, बल्कि किडनी पर भी बुरा असर डालता है.  इसलिए अगर आप किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं तो बिना नमक या मसाले के ही फल खाएं. 

खत्म हो जाते हैं फल के न्यूट्रिएंट्स

जैसे ही आप कटे फलों पर नमक या कोई मसाला छिड़कते हैं तो फलों में मौजूद जरूरी न्यूट्रिएंट्स खत्‍म हो जाते हैं और फल पहले जैसा हेल्‍दी नहीं रह जाता है. इसके अलावा  बिना नमक के फल खाने से फलों से पानी कम रिसता है, जिससे फलों में बराबर मात्रा में पोषक तत्‍व बरकरार रहते हैं. 

सूजन बढ़ाए

इतना ही नहीं अगर आप फलों को नमक के साथ खाना पसंद करते हैं तो इससे शरीर में सूजन आ सकती है. क्योंकि मसालेदार फल वॉटर रिटेंशन की समस्‍या को जन्म देता है और इसकी वजह से शरीर फूला हुआ दिखता है. इतना ही नहीं कई बार तो इस समस्‍या के चलते हाथ-पैरों में भी सूजन आ जाती है. इसलिए इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए आज से ही फलों पर नमक छिड़ककर खाना छोड़ दें. 

यह भी पढ़ें - Summer Care Tips: गर्मियों में घर से बाहर निकलने से पहले हैंडबैग में रख लें ये 5 चीजें, सन बर्न-डिहाइड्रेशन से रहेंगे बचे

फलों के सेवन के सही तरीका

आयुर्वेद के अनुसार, कटे हुए फलों पर नमक, शक्‍कर या मसाला डालने के बजाय गर्मियों में इन पर इलायची या काली मिर्च और सर्दियों में दालचीनी या लौंग पाउडर छिड़क कर खा सकते हैं. यह तरीका फलों को और स्वादिष्‍ट बना देगा और इससे शरीर को भी कोई नुकसान नहीं होगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement