Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Summer Eye Care: गर्मी और धूप से जल रही आंखें तो अपनाएं ये टिप्स

Eye Irritation: आंखों में जलन के कारण कई परेशानी होती है. ऐसे में आंखों को मलने से रोशनी भी कम हो सकती है.

Latest News
Summer Eye Care: गर्मी और धूप से जल रही आंखें तो अपनाएं ये टिप्स

Eye Irritation Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Eye Care Tips: गर्मी के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. गर्मी में धूप और पसीने के कारण लोगों को बहुत ही परेशानी होती है. यह न सिर्फ सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है बल्कि कई बार गर्मी के कारण आंखों में भी जलन होने लगती है. अगर आपको आंखों में जलन (Eye Irritation) की परेशानी है तो आप इन सेफ्टी टिप्स को फॉलो (Summer Eye Care) कर सकते हैं. इससे आंखों की जलन को कम कर सकते हैं.

आंखों की जलन को कम करने के उपाय
धूप वाला चश्मा

आंखों पर सीधे धूप पड़ने से आंखों में जलन महसूस होने लगती है. सूरज की UV किरणें आंखों के लिए हानिकारक होती है. आंखों की जलन को कम करने के लिए आपको चश्मा पहनना चाहिए. इससे आंखों की सुरक्षा होती है.

कैप लगाएं
कैप लगाने से भी आप धूप को सीधे चेहरे और आंखों पर आने से रोक सकते हैं. इससे आप सूरज की हानिकारक किरणों से बचे रहेंगे और आंखों में भी जलन नहीं होगी.


सेहत के लिए फायदेमंद करेला इन 5 लोगों के लिए होता है नुकसानदायक


ठंडे पानी से धोएं
आंखों में जलन और खुजली होने पर आंखों को आराम दें. अगर आप कंप्यूटर पर काम कर रहे है तो थोड़ी देर के लिए रेस्ट करें. इसके अलावा आंखों को ठंडे पानी से धोएं.

गुलाब जल
आंखों की जलन और खुजली को दूर करने के लिए सबसे बेहतर तरीका है कि गुलाब जल को आंखों में डालें. इससे आंखों को तुरंत आराम मिलेगा. गुलाब जल में कॉटन को भिगोकर आंखों पर रखें.

आइस क्यूब्स
अगर आपको आंखों में बहुत ही ज्यादा जलन महसूस हो रही है तो आप आंखों पर आइस क्यूब्स भी रख सकते हैं. ऐसा करने से आंखों की जलन दूर होगी. आप आंखों पर खीरे के स्लाइस भी रख सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़ें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement