Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Lungs Tips: ये आसान टिप्स फेफड़ों की जमा गंदगी को खींचकर निकाल देंगे बाहर, लंग्स को रखेंगे हेल्दी

Tips For Strong Lungs: फेफड़ों में जमा गंदगी कई गंभीर बीमारियों की वजह बनते हैं, इसलिए समय समय पर इसकी सफाई करना बेहद जरूरी होता है. 

Healthy Lungs Tips: ये आसान टिप्स फेफड़ों की जमा गंदगी को खींचकर निकाल देंगे बाहर, लंग्स को रखेंगे हेल्दी

ये आसान टिप्स फेफड़ों की जमा गंदगी को खींचकर निकाल देंगे बाहर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल बढ़ते प्रदूषण की वजह से खासतौर से शहरों की (Air Pollution) हवा खराब हो रही है, जिसके चलते लोग फेफड़ों से संबंधित कई तरह की बीमारियों के चपेट में आ रहे हैं. इतना ही नहीं इसकी वजह से सांस से जुड़ी कई तरह की गंभीर बीमारियां जैसे-अस्थमा, खांसी, ब्रोंकाइटिस, सिस्टिक और निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है (Lung Disease) . इसलिए समय-समय पर फेफड़ों की गंदगी को बाहर निकालना बेहद जरूरी होता है.  

ऐसे में अगर आपके फेफड़ें  (Lung Detox) में भी गंदगी जमा है और आप अक्सर इस समस्या से परेशान रहते हैं, तो आज हम आपको फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए कुछ आसान (Ways to Cleanse Your Lungs) टिप्स के बारे में बताने वाले हैं. इससे फेफड़े में चिपकी गंदगी साफ होगी और आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा.

इसके लिए खुली हवा में सांस लें 

अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो अपने आप को घर में बंद न रखें. क्योंकि, खुली हवा में सांस लेने से फेफड़ों की तंदरुस्ती बढ़ती है. लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके आसपास की खुली हवा जहरीली न हो, क्योंकि ऐसी स्थिति में बाहर जाना और जहरीली हवा में सांस लेने से फेफड़े को फायदे के बजाए नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में अगर आपके आस-पास का एक्यूआई सही नहीं है तो बेवजह बाहर न निकलें और जहां की हवा साफ हो वहां जाएं. 

यह भी पढ़ेंः Vitamins for Lungs: इन विटामिन की कमी से होते हैं फेफड़े खराब, सीने में भारीपन और दर्द हो तो दें ध्यान

नियमित करें एक्सरसाइज

अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए सबसे जरूर है आप अपनी बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल को बदल दें. इसके लिए सुबह उठकर एक्सरसाइज करें. क्योंकि, आपकी यह आदत आपके सेहत को बेहतर बनाएगी. एक्सरसाइज करने से लंग्स मजबूत होते हैं इसलिए आप डॉक्टर से अपने लंग्स के लिए कुछ खास तरह की एक्सरसाइज के बारे में पूछ सकते हैं. 

डाइट को रखें हेल्दी

अगर आपको अपने लंग्स की सफाई करनी है तो इसके लिए अपना डाइट हेल्दी रखें. बाहर का जंक फ़ूड खाना बंद कर दें और सेहतमंद रहने के लिए चुकंदर, गोल मिर्च, सेब, कद्दू के बीज, हल्दी, टमाटर, ब्लूबेरी, ग्रीन टी, लाल बंदगोभी जैसे सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. 

यह भी पढ़ेंः Cholesterol Cure: हाई कोलेस्ट्रॉल रोगी हफ्ते में दो बार खाएं ये मछली, पिघल जाएगा ब्लड में जमा फैट

स्मोकिंग करना बंद करें. 

दरअसल स्मोकिंग फेफड़ों को कमजोर करता है और इसकी वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. स्मोकिंग हृदय रोगों, सांस की बीमारियों, कैंसर और शुगर की बीमारी का खतरा बढ़ाता है, इतना ही नहीं यह फेफड़ों के कैंसर की संभावना को बढ़ाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement