• LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mars Floods: क्या बाढ़ आने की वजह से तबाह हो गया मंगल ग्रह? जानिए क्या सबूत मिल गया

Space Science News in Hindi: मंगल ग्रह पर छोड़े गए एक रोवर ने कुछ ऐसी खोज की जिससे पता चलता है कि एक समय पर मंगल पर बाढ़ आ चुकी है.

मंगल पर मौजूद रोवर ने खींची तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दूसरे ग्रहों पर रिसर्च के लिए रोवर भेजे जाते हैं. ये रोवर उन ग्रहों पर घूमते रहते हैं और तस्वीरें खींचते हैं. ऐसा ही एक रोवर जुरॉन्ग मंगल (Mars) ग्रह पर मौजूद है. अब इस जुरॉन्ग रोवर (Zhurong Rover) ने कुछ ऐसे सबूत जुटाए हैं जिनसे पता चलता है कि मंगल ग्रह पर दो बार इतनी भीषण बाढ़ आई कि सबकुछ तबाह हो गया. इसी बाढ़ की वजह से मंगल ग्रह पर यूटोपिया प्लैनिशिया (Utopia Planitia) इलाके का निर्माण हुआ.

चीन की नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने हाल ही में कुछ नए खुलासे हैं. चीन के ही जुरॉन्ग रोवर ने मंगल ग्रह पर लगभग दो किलोमीटर की यात्रा तय की. एक रिसर्च के मुताबिक, चांद पर पानी की पूरी संभावना है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि चांद पर पानी के बहाव के सबूत पाए गए हैं. इस रोवर ने खोज उन इलाकों को भी खोज निकाला है जहां से कभी पानी बहता रहा होगा. रोवर ने मंगल ग्रह पर हाइड्रेटेड मिनरल्स के सबूत भी पाए गए हैं. आने वाले समय में इस क्षेत्र में भी काफी संभावनाएं देखी जा रही हैं.

यह भी पढ़ें- Super Saturn: अंतरिक्ष में मिला शनि ग्रह का 'बाप', 200 गुना ज्यादा बड़ा है आकार

मंगल ग्रह पर कई बार बाढ़ आने के सबूत
रिसर्च पेपर में कहा गया है कि मंगल ग्रह की सतह पर इस बात के सबूत मजबूत हैं कि मंगल पर कभी न कभी पानी बहता रहा होगा. मंगल ग्रह पर इस रोवर ने खुदाई भी की और बाढ़ के सबूतों की पुष्टि की. आपको बता दें कि यह रोवर उसी इलाके में है जहां नासा का Viking-2 मिशन उतरा था. इस इलाके में मिशन को उतारने की वजह यह है कि इसके बारे में यह माना जाता है कि यहां पहले समुद्र हुआ करता था. इसके अलावा, यहां कई बार बाढ़ भी आ चुकी है.

यह भी पढ़ें- पहली बार मंगल ग्रह पर दिखा 'सन हेलो', जानिए सूरज के चारों ओर कैसे बनती है यह 'जादुई' रिंग

जुरॉन्ग रोवर ने मंगल ग्रह की सतह पर सब-सरफेस इमेज प्रोफाइलिंग की. इस रोवर ने कुल 1,171 मीटर की दूरी भी तय की. रेडार इमेज में भी सामने आया है कि मंगल की सतह पर एक समय में पानी बहा करता था. हालांकि, चीनी स्पेस एजेंसी का कहना है कि अभी तक ऐसे सीधे सबूत नहीं पाए गए हैं जो इस बात की पुष्टि करते हों कि मंगल ग्रह पर पानी पाया गया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Live tv