trendingNowhindi4034168

Somwar Upay: सोमवार के दिन करें भगवान शिव के इन मंत्रों का जाप

Somvar Upay: सोमवार के दिन इन मंत्रों का पाठ करने से भगवान शिव सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं और भक्तों को आशीर्वाद देते हैं.

Somwar Upay: सोमवार के दिन करें भगवान शिव के इन मंत्रों का जाप
भगवान शिव

डीएनए हिंदी: सोमवार का पवित्र दिन भगवान भोलेनाथ (Lord Shiva Mantra) को समर्पित है. इस दिन भगवान शिव की आराधना से सर्वोत्तम फल प्राप्त होता है. मान्यता यह भी है कि भगवान शंकर को प्रसन्न करना बहुत आसान है. पौराणिक कथाओं में यहां तक वर्णन किया गया है कि सच्चे मन से भगवान शिव को जल और बेलपत्र अर्पित करने से भोलेनाथ प्रसन्न हो जाते हैं. इसके साथ-साथ वेदों में कुछ ऐसे मंत्र भी बताए गए हैं जिनसे भगवान शिव को प्रसन्न होते हैं. सोमवार (Somvar Upay) के दिन इन मंत्रों का पाठ करने से भगवान शिव सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं और भक्तों को आशीर्वाद देते हैं. आइए जानते हैं किन मंत्रों से किया जा सकता है भगवान शिव को प्रसन्न. 

पंचाक्षरी मंत्र

ॐ नमः शिवाय।।

भगवान शिव का यह मंत्र मूल मंत्र भी कहलाता है. इस मंत्र का पूर्ण श्रद्धा से जाप करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है.

महामृत्युंजय मंत्र

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनान मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

महामृत्युंजय मंत्र का जाप बहुत ही प्रभावी माना गया है. इस मंत्र के जाप से अकाल मृत्यु की बाधा खत्म हो जाती है. साथ ही सभी प्रकार के दोष रोग तथा संकट समाप्त हो जाते हैं. इस मंत्र का जाप नियमित रूप से व्यक्ति को करना चाहिए. 

International Yoga Day 2022: योग के साथ इन मंत्रों का करें जाप, दूर होंगे सभी कष्ट

लघु महामृत्युंजय मंत्र

ॐ हौं जूं सः।।

जिनके लिए महामृत्युंजय जाप कठिन है उनके लिए लघु महामृत्युंजय मंत्र भी है. इसका जाप रात्रि में करने से भक्तों को आशीर्वाद मिलता है. साथ ही असाध्य रोग भी दूर हो जाते हैं.

शिव गायत्री मंत्र

ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात।।

सुख, समृद्धि एवं ऐश्वर्य की प्राप्ति के लिए शिव गायत्री मंत्र का जाप करना बहुत प्रभावी माना गया है. इससे मानसिक एवं शारीरिक शांति प्राप्त होती है. 

Parikrama Importance: इस वजह से भगवान की परिक्रमा करते हैं भक्त, जानें नियम और महत्व

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.