Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dhanteras 2023: आज धनतेरस पर 6 चीजों का दान जगा देगा आपकी सोई किस्मत, दूर हो जाएगी ​दरिद्रता और दुर्भाग्य, खूब बरसेगा धन

धनतेरस पर खरीदारी करना तो शुभ होता ही है, लेकिन इस दिन दान करना उससे भी ज्यादा फलदायक होता है. इस दिन 5 चीजों के दान व्यक्ति की किस्मत चमक उठती है. माता लक्ष्मी और धन कुबेर की कृपा प्राप्त होती है.

Latest News
Dhanteras 2023: आज धनतेरस पर 6 चीजों का दान जगा देगा आपकी सोई किस्मत, द��ूर हो जाएगी ​दरिद्रता और दुर्भाग्य, खूब बरसेगा धन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Dhanteras Daan 2023) आज धनतेरस के साथ ही पांच दिवसीय पर्व की शुरुआत हो गई है. हिंदू धर्म में इस त्योहार का बड़ा महत्व होता है. इस दिन माता लक्ष्मी के साथ ही भगवान धन कुबेर की पूजा अर्चना की जाती है. भगवान से धन की कामना की जाती है. धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी समुद्र मंथन में अमृत कलश लेकर बाहर निकले थे, इसलिए इस दिन जो भी व्यक्ति सोना, चांदी, हीरा, रत्न, समेत कोई भी वस्तु की खरीदता है. उसे उसका 13 गुणा प्राप्त होता है. भगवान धन कुबेर की कृपा प्राप्त होती है. इसके अलावा धनतेरस पर गरीबों को कुछ चीजों के दान करने मात्र से ही सोया भाग्य भी जाग जाता है. किस्मत में चमक उठती है. 

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, धनतेरस पर खरीदारी करने के साथ ही दान करना भी बेहद शुभ होता है. इस दिन पांच चीजों का दान मात लक्ष्मी को प्रसन्न करता है. ऐसे में असहाय, गरीब, लाचार और जरूरतमंद लोगों को दान देने का विशेष महत्व होता है. इससे घर में सालों साल मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. घर में धन धान्य की वर्षा होती है. सुख और समृद्धि का वास होता है. आइए जानते हैं किन चीजों का दान करना अति शुभ होता है. 

धनतेरस पर जरूर दान करें ये 6 चीजें

Rahu Dosh Totke:कुंडली में राहु ने कर रखा है परेशान तो आजमाएं रोटी के ये 5 टोटके, जीवन से खत्म हो जाएगा कष्ट और दुख

अन्नदान होता है सबसे उत्तम

पौराणिक कथा और मान्याताओं के अनुसार, अन्नदान महादान की श्रेणी में आता है. किसी भी जरूरतमंत, गरीब को अन्न दान करने से बड़ा पुण्य मिलता है. धनतेरस के दिन किसी भी व्यक्ति को आटा, गेहूं, भोजन और मिठाई दान करने से भाग्य जागृत होता है. सौभाग्य की प्राप्ति होती है. माता लक्ष्मी धन के भंडार भरती है. धनतेरस पर माता रानी को प्रसन्न करने के लिए अन्नदान जरूर करना चााहिए. 
 
वस्त्र दान से प्रसन्न होते हैं धनकुबेर

धनतेरस के दिन अन्नदान के साथ ही वस्त्र दान करना बेहद फलदायक होता है. इसमें भी पीले रंग के वस्त्र दान करने से धन कुबेर प्रसन्न होते हैं. यह आपको पुण्य प्रदान करता है. इसके साथ ही जो लोग धनतेरस के दिन कपड़ा दान करते हैं तो धन कुबरे उन्हें उससे कई गुणा धन देते हैं. भगवान ​कुबेर की कृपा प्राप्त होती है, जिससे धन से जुड़े सभी अटके काम भी बनते चले जाते हैं. 

Dhanteras 2023 Upay: धनतेरस पर अपना लिए ये उपाय तो 2024 में पैसों से भरी रहेगी जेब, इनकम के बढ़ेंगे सोर्स
 

मंदिर में झाड़ू का दान 

हिंदू धर्म में झाड़ू को माता लक्ष्मी की प्रिय वस्तु माना गया है. इसलिए धनतेरस पर झाड़ू घर लाना बहुत ही शुभ होता है. इस दिन झाड़ू को दान करना भी लाभकारी होता है. माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन मंदिर में या किसी सफाईकमी को झाड़ू दान करने से उत्तम फल प्राप्त होते हैं. व्यक्ति की दिन दोगुनी तरक्की होती है. घर में धन धान्य की वर्षा होती है. 

चीनी और नमक दान करें

धनतेरस के दिन चीनी और नमक खरीदकर लाना बेहद शुभ होता है. इस दिन इन दोनों ही चीजों को दान करना भी फलदायक होता है. माता लक्ष्मी की कृपा का पात्र बनाता है. चीनी और नमक किसी गरीब या जरूरतमंद को देने से माता रानी धन के भंडार भरती हैं. जीवन में कभी भी पैसों की तंगी सामना नहीं करना पड़ता. व्यक्ति का किस्मत चमक उठती है, जिसके बल पर हार काम में सफलता प्राप्त होती है. 

Best Grain For Uric Acid: इस अनाज की रोटी खाते ही फ्लश आउट हो जाएगा हाई यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द सूजन भी होगी गायब

लोहा करें दान

धनतेरस के दिन लोहे का दान करना भी शुभ होता है. मान्यता है कि इस दिन लोहा दान करने से घर और व्यक्ति का दुर्भाग्य दूर हो जाता है. इसके साथ ही सौभाग्य की प्राप्ति होती है. हालांकि इस दिन भूलकर भी लोहा नहीं खरीदना चा​हिए. इससे बचाव करना ही बेहतर होता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement