Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Khatu Shyam Mandir: राजस्थान के अलावा कहां-कहां है बाबा श्याम का मंदिर, तस्वीरों में देखें

Khatu shyam Mandir कहां कहां पर है, कोलकाता, राजस्थान, कटिहार, दिल्ली में भी खाटू श्याम जी मंदिर हैं. ये देखें तस्वीरें.

Latest News
Khatu Shyam Mandir: राजस्थान के अलावा कहां-कहां है बाबा श्याम का मंदिर, तस्वीरों में देखें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Khatu Shyam Ji Mandir Kaha Hain- हिंदू धर्म में खाटू श्याम की बहुत मान्यता है, कोलकाता, दिल्ली, राजस्थान में खाटू श्याम के बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है, यहां एकादशी के दिन भव्य रूप से पूजा होती है और मेला भी लगता है. श्रीकृष्ण के कलियुगी अवतार को श्याम के नाम से पूजा जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि देश के किन शहरों में खाटू श्याम के भव्य मंदिर हैं. 

सीकर जी

श्री खाटू श्याम जी का सबसे पुराना और भव्य मंदिर राजस्थान के सीकर जिले में है, जहां पर उन्हें बाबा श्याम कहते हैं. इस मंदिर में भक्तों की लंबी लाइन लगती है, फाल्गुन मास में मेला भी लगता है. इस मंदिर को सीकर जी का मंदिर भी कहते हैं. 

khatu shyam mandir

दिल्ली

दिल्ली के अलीपुर में हाल ही में खाटू श्याम का एक मंदिर बना है, जो दिल्ली धाम के नाम जाना जा रहा है. दिल्ली के जीटी करनाल रोड किनारे स्थित तिबोली गार्डन के पास एक लाख वर्ग गज भूमि पर ये मंदिर बना है. यहां मंदिर के साथ-साथ 36 धाम, 36 घाट और 19 मंजिला अत्याधुनिक धर्मशाला का भी निर्माण किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- खाटू श्याम की आरती और कुछ भजन सुनें 

जयपुर

जयपुर में भी खाटू श्याम का मंदिर स्थापित है. खाटू श्याम का मंदिर जयपुर से 80 किमी दूर खाटू गांव में मौजूद है. खाटू श्याम जी पहुंचने के लिए सबसे पास का रेलवे स्टेशन रिंगस है, जहां से बाबा के मंदिर की दूरी 18.5 किमी है

कोलकाता

कोलकाता के कई जगहों पर बाबा श्याम का मंदिर है, ऐसी मान्यता है कि इन मंदिरों में जाते ही श्याम जी सबकी बिनती सुन लेते हैं. कोलकाता में खाटू श्याम के भक्त काफी ज्यादा हैं, वहां राजस्थानियों की आबादी ज्यादा है. कोलकाता के घुसरीधाम, बांगुर, आलमबाजार में श्याम जी का मंदिर है. घुसरीधाम का मंदिर बहुत पुराना और फेमस है. यहां एकादशी के दिन बाबा श्याम की सजावट होती है और भोग लगता है. 

khatu shyam mandir ghusridham

यह भी पढ़ें- क्या है खाटू श्याम मंदिर का इतिहास, श्रीकृष्ण से जुड़ी है कहानी 

कटिहार

बैंगलोर के बनेरघाटा में भी खाटू श्याम का मंदिर है, इसके अलावा नॉर्थ बंगाल के सिलीगुड़ी और बिहार के कटिहार में भी खाटू श्याम के मंदिर हैं, जिसकी बहुत मान्यता है 

katihar khatu shyam mandir

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement