Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Supermoon 2022: इसलिए सुपरमून को कहते हैं Buck Moon, जानिए इसके पीछे की कहानी

Supermoon आज रात को दिखाई देगा, इस मून को कई नामों से पुकारा जाता है. जानिए इसे हिरन मून (Buck Moon) क्यों कहते हैं. इस मून से समुद्र तटों पर खतरा बढ़ जाएगा, जानिए इस सुपरमून के बारे में सब कुछ

Latest News
Supermoon 2022: इसलिए सुपरमून को कहते हैं Buck Moon, जानिए इसके पीछे की कहानी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप में से कोई इस साल के जून के महीने में सुपरमून या Strawberry मून को देखने से चूक गया हो तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. आज यानी  13 जुलाई को एक बार फिर से आप इस सुपरमून (Supermoon) को देख सकते हैं जो इस साल का सबसे बड़ा सुपरमून होने जा रहा है. इस सुपरमून को Buck moon भी कहते हैं. 13 जुलाई को पृथ्वी और चांद के बीच की दूरी सबसे कम हो जाएगी. इसलिए रात को आसमान में सुपरमून देखने को मिलेगा.

Supermoon के कितने नाम (Different names of Supermoon)

ऐसा नहीं है कि चांद के पास इस दौरान किसी खास तरह की ताकत आ जाएगी, इसका मतलब यह है कि इस दौरान चांद नॉर्मल आकार से ज्यादा बड़ा दिखेगा. आज रात 12.7 बजे सुपरमून दिखाई देगा. इसके बाद यह अगले साल 3 जुलाई को दिखेगा. इस मून को कई नाम दिए गए हैं, जैसे डीयर मून यानी हिरण चांद, थंडर मून , हे मून भी कहते हैं. इस सपुरमून का समुद्र तटों पर भी प्रभाव दिखाई देगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक सुपरमून उस वक्त करीब 14 फीसदी बड़ा दिखेगा लेकिन उसकी चमक 30 फीसदी से ज्यादा होगी.

यह भी पढ़ें- साल में कितनी बार दिखते हैं सुपरमून, जानिए 

क्या होता है सुपरमून ? (What is Supermoon in Hindi)

जब चंद्रमा पृथ्वी के करीब आता है तो उसका आकार 12-14 फीसदी बड़ा दिखाई देता है.आम तौर पर चंद्रमा की पृथ्वी से दूरी 406,300 किमी होती है लेकिन जब यह दूरी घटकर 56,700 किमी हो जाती है तब चंद्रमा बड़ा दिखाई देता है. इसलिए इसे सुपरमून कहा जाता है.
सुपरमून 1970 के दशक में एक वैज्ञानिक की बजाय ज्योतिषी द्वारा गढ़ा गया शब्द है.सुपरमून उस स्थिति को दर्शाता है जब चंद्रमा अपनी कक्षा में पृथ्वी के सर्वाधिक निकट होता है.इसे ‘पेरिजी फूल मून’ (Perigee Fool Moon) भी कहते हैं. 

क्यों इसे बक मून कहते हैं ?

Mississippi State University's Deer Ecology and Management Lab के मुताबिक जुलाई के महीने में आने वाले इस सुपरमून को Buck Moon इसलिए कहा जाता है क्योंकि जून- जुलाई के महीने के दौरान नर हिरन के सिंह तेजी से विकसित होते हैं और इस दौरान अपने सबसे बड़े आकार में होते हैं. इनके सिंह हर हफ्ते करीब 2 -2 इंच तक बड़े हो सकते हैं 

कब और कहां दिखेगा यह बक मून ?

नासा के मुताबिक, 2022 का यह सबसे बड़ा और दूसरा सुपरमून इस हफ्ते तीन दिन तक रहेगा .अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा, चंद्रमा इस समय के आसपास लगभग तीन दिनों तक, मंगलवार की सुबह से शुक्रवार की सुबह तक दिखाई देगा. बुधवार (13 जुलाई) को सुबह 5:00 बजे एड (Eastern Daylight Time) / (2:30 PM IST), चंद्रमा 2022 के लिए पृथ्वी के अपने निकटतम बिंदु पर पहुंचेगा - 357,264 किलोमीटर की दूरी पर रहेगा. नासा ने कहा कि बुधवार की शाम तक, शाम 9:44 बजे EDT (Eastern Daylight Time)/ (सुबह 7:14 बजे IST) यह समाप्त हो जाएगा. पूर्णिमा दक्षिण-पूर्वी क्षितिज से 5 डिग्री ऊपर दिखाई देगा.  

कब दिखेगा अगला सुपरमून ?

सुपरमून' तब देखा जा सकता है जब एक पूर्ण चंद्रमा पृथ्वी के निकटतम अण्डाकार कक्षा में आने के साथ मेल खाता है. निकटतम बिंदु को पेरिगी (Perigee)कहा जाता है. इस शब्द की सामान्य समझ के अनुसार, 'सुपरमून' या तो एक अमावस्या या पूर्णिमा को संदर्भित करता है जो तब होता है जब चंद्रमा परिधि के 90 फीसदी के भीतर होती है. 2022 का पहला सुपरमून जून में और साल का तीसरा और फाइनल अगस्त में उदय होगा. उसके बाद अगला सुपरमून 18 सितंबर, 2024 को दिखाई देगा

हाई टाइड की संभावना बढ़ जाती है  (Danger of High tide)

सुपरमून का ग्रह पर ज्वारीय प्रभाव हो सकता है जिससे उच्च और निम्न महासागरीय ज्वार (Ocean Tides) की एक बड़ी श्रृंखला उत्पन्न हो सकती है.खगोलविदों को उम्मीद है कि इस समय के आसपास समुद्र में तटीय तूफान या तटीय बाढ़ की स्थिति बन सकती है.


इस साल 6 और फुल मून देखने को मिलेंगे - जानिए कब   

जुलाई 13: Buck moon

अगस्त 11: Sturgeon moon

सितम्बर 10: Harvest moon

अक्टूबर 9: Hunter’s moon

नवम्बर 8:Beaver moon

दिसम्बर 7: Cold moon
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement