Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vidur Niti: इन 5 बातों की अनदेखी घटा देती है व्यक्ति की उम्र, लंबी आयु पाने के लिए इन चीजों का रखें ध्यान

श्री कृष्ण ने अर्जुन को दिए उपदेश भी कहा है कि मृत्यु निश्चित है. महाभारत में भी धृतराष्ट्र ने महात्मा विदुर से पूछा कि शास्त्रों में व्यक्ति की कम से कम आयु 100 वर्ष बताई गई है, लेकिन इसे पहले मृत्यु क्यों हो जाती है.

Latest News
Vidur Niti: इन 5 बातों की अनदेखी घटा देती है व्यक्ति की उम्र, लंबी आयु पाने के लिए इन चीजों का रखें ध्यान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जिसका जन्म हुआ है. उसकी मृत्यु भी निश्चित है. यह बात तो सभी जानते हैं. शास्त्रों में भी इसका जिक्र किया गया है. श्री कृष्ण ने अर्जुन को दिए उपदेश भी कहा है कि मृत्यु निश्चित है. महाभारत में भी धृतराष्ट्र ने महात्मा विदुर से पूछा कि शास्त्रों में व्यक्ति की कम से कम आयु 100 वर्ष बताई गई है, लेकिन इसे पहले मृत्यु क्यों हो जाती है. इस पर विदुर ने धृतराष्ट्र को इसके एक या दो नहीं बल्कि 6 कराण बताएं. उन्होंने कहा कि जीवन में इन 6 गलतियों की वजह से व्यक्ति की मौत समय से पहले हो जाती है. 

जो व्यक्ति जीवन भर इन बातों का पालन करता है. इनका ध्यान रखने के साथ ही खुद से इन अवगुणों को दूर रखता है. वह व्यक्ति निश्चित ही लंबी आयु जीता है. वहीं जो व्यक्ति जीवन में इन बातों का ध्यान नहीं रख पाते. उनकी उम्र कम हो जाती है. आइए जानते हैं किन बातों का रखना चाहिए विशेष ध्यान...

Mangalwar ke Upay: इन तीन राशि वाले मंगलवार को करें ये 5 उपाय, कम हो जाएगा साढ़े साती का प्रभाव

गुस्से पर रखें काबू

मेडिकल साइंस से लेकर शास्त्रों तक में गुस्से को जल्द ही मृत्यु का कारण बताया गया है. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए गलत होता ही है. गुस्सा किसी भी व्यक्ति से कुछ न कुछ गलत करा देता है. क्रोध में व्यक्ति सही गलत की पहचान नहीं कर पाता. इसकी वजह से उसका पतन शुरू हो जाता है. 

अभिमान न करें 

व्यक्ति को किसी भी चीज का अभिमान करने से बचना चाहिए. अपने से बड़ों को सम्मान और छोटो को प्यार देना चाहिए. अभिमान में व्यक्ति अपने बड़े बुजुर्ग, गुरुजन का अपमान कर बैठकता है. उसका यह अभिमान उसे भगवान से भी दूर कर देता है. भगवान भी ऐसे व्यक्ति से नाराज हो जाते हैं. अभिमान करने से आयु कम होती है. 

पैर के तलवों और हथेली में होने वाली खुजली देती है शुभ और अशुभ संकेत, अनदेखा करना जीवन पर पड़ सकता है भारी

स्वार्थ की भावना

स्वार्थ की भावना एक तरह का लालच होता है, जो अच्छे बुरे की पहचान को खो देता है. व्यक्ति अपेन हित के लिए किसी का भी बुरा करने में जरा भी परहेज नहीं करता. इसी के चलते व्यक्ति पापों का भागीदार बन जाता है. यही उसके अंत का कारण भी बनता है. 

वाणी पर रखें कंट्रोल

कुछ अपने गुस्से में अपना आपा खो देते हैं. क्या और कब बोलना है यह तक भूल जाते हैं. साथ ही खूब झूठ बोलते हैं. साथ ही अपनी वाणी से दूसरों का मन दुखाते हैं. इन सभी वजहों से व्यक्ति की आयु कम हो जाती है.

Dream Interpretation: रात में दिखने वाले ये 3 सपने देते हैं शुभ संकेत, किसी को बताने पर हो जाते हैं अशुभ
 

त्याग की कमी 

किसी भी व्यक्ति के अंदर त्याग भाव होना चाहिए. साथ ही समर्पण भाव रखें. ऐसा करने वाले व्यक्ति की आयु लंबी होती है, जो व्यक्ति दूसरे के प्रति हिन भावना और सब कुछ हड़पने का प्रयास करता है. ऐसे व्यक्ति की आयु कम होने लगती है. वह अंदर ही अंदर खुद को सिकोड़ लेता है. 
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement