Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hunza Longevity Secrets: 150 साल तक जीते हैं Pakistan की इस घाटी में रहने वाले लोग, जानें क्या है इनकी लंबी उम्र का राज

Lifestyle Of Hunza Valley People: पाकिस्तान के हुंजा घाटी पर रहने वाले हुंजा कम्युनिटी के लोग 100 से 150 साल तक जीते हैं. यहां जानिए क्या है इनकी लंबी उम्र का राज...

Latest News
Hunza Longevity Secrets: 150 साल तक जीते हैं Pakistan की इस घाटी में रहने वाले लोग, जानें क्या है इनकी लंबी उम्र का राज

Hunza Longevity Secrets

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण उम्रदराज ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोग भी कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि पाकिस्तान में एक समुदाय ऐसा भी है, जिसके लोग 120 से 150 साल तक जिंदा रहते हैं और बुढ़ापे (Pakistan Hunza Valley) तक स्वस्थ और सक्रिय रहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यहां के लोग 70 साल तक जवान दिखते हैं और महिलाएं 65 साल की उम्र में भी बच्चों को जन्म दे सकती हैं. बता दें कि हुंजा कम्युनिटी उत्तरी पाकिस्तान की कराकोरम पहाड़ियों में हुंजा घाटी (Hunza Valley) के नाम से चर्चित जगह पर रहती है. ऐसा माना जाता है कि यहां के लोग अपनी जीवनशैली और खानपान (Hunza Longevity) के कारण आम जगहों पर रहने वाले लोगों (Lifestyle Habits For Longevity) के मुकाबले ज्यादा जिंदा रहते हैं...  

क्या है हुंजा समुदाय के लोगों की लंबी उम्र का राज (Hunza Longevity Secrets)

बता दें कि हुंजा वैली को ब्लू जोन में गिना जाता है. दरअसल दुनिया में ऐसी कुछ जगहें हैं जहां लोग आम दुनिया में रहने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा जिंदा रहते हैं, ऐसे इलाकों को ब्लू जोन कहा जाता है. इन इलाकों में रहने वाले लोगों की जीवनशैली भी काफी अलग होती है और यहां के लोग सादा खाना खाते हैं, साथ ही खूब शारीरिक मेहनत करते हैं. 

यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा

यही वजह है कि कम आबादी के बावजूद इन्हें दुनिया के सबसे लंबी उम्र के साथ-साथ सबसे स्वस्थ और खुशहाल समुदाय के रूप में भी जाना जाता है. आइए जानते हैं इनका खानपान और जीवशैली क्या है.. 

जीवशैली और खानपान (Lifestyle Habits Of Hunza Valley People)

यहां के लोग अपने खानपान और रहन-सहन की वजह से स्वस्थ रहते हैं और लंबे समय तक जिंदा रहते हैं. यहां के लोग अधिक मात्रा में अखरोट, खुबानी और इसके तेल का सेवन करते हैं, जिसके कारण इस समुदाय के लोग किसी भी गंभीर बीमारी की चपेट में नहीं आते हैं. बता दें कि खुबानी के पेड़ घाटी में सबसे महत्वपूर्ण स्थानीय फसलों में से एक हैं और कई अध्ययनों से पता चला है कि खुबानी के बीज कैंसर और शरीर में सूजन के अन्य स्रोतों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. 

यह भी पढे़ं-  गठिया-जोड़ों के दर्द में दवा का काम करती हैं इस फूल की पत्तियां, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

यहां के लोग ग्लेशियर का पानी पीते हैं, बता दें कि हुंजा समुदाय के लोग साल में 2 से 3 महीने तक खाना नहीं खाते हैं और इस दौरान वह केवल जूस पीते हैं. वहीं इनकी जीवनशैली में लंबी वॉक, फल, कच्ची सब्जियां, मेवे, दूध और अंडे शामिल हैं. यह सबसे बड़ी वजह है कि ये लोग 70 साल की उम्र में भी जवान दिखते हैं और 150 साल तक जीते हैं. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement