Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Happy B'day Anjum Chopra: दादा एथलीट, पिता गोल्फर, खुद 9 साल की उम्र में रख दिया था क्रिकेट स्टेडियम में कदम

अंजुम 100 वनडे मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. उन्होंने भारत के लिए चार विश्व कप भी खेले.

Happy B'day Anjum Chopra: दादा एथलीट, पिता गोल्फर, खुद 9 साल की उम्र में रख दिया था क्रिकेट स्टेडियम में कदम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India women's national cricket team) की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा (Anjum Chopra) आज अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं.  20 मई, 1977 को देश की राजधानी दिल्ली में जन्मी अंजुम क्रिकेट जगत का जाना पहचाना नाम हैं. 12 फरवरी 1995 को उन्होंने पहला वनडे मैच खेला और इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज अंजुम ने भारत के लिए 12 टेस्ट, 127 वनडे और 18 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जिसमें उन्होंने क्रमश: 548, 2856 और 241 रन बनाए. इसके अलावा वनडे में उन्होंने एक शतक और 18 अर्धशतक जमाए. साल 2002 में उन्हें टीम इंडिया की कप्तान बनाया गया और उन्हीं की कप्तानी में महिला टीम ने पहली बार सरहद पार (दक्षिण अफ्रीका में) टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की. साल 2005 के वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी. इस टूर्नामेंट में अंजुम भारत की तरफ से टॉप स्कोरर थीं.

अंजुम को क्रिकेट का शौक बचपन से ही था. उस वक्त क्रिकेट को लड़कों का ही खेल माना जाता था हालांकि इसके बावजूद उन्होंने मात्र 9 साल की उम्र में क्रिकेट ग्राउंड पर कदम रख दिया था. इसके अलावा भी वो छोटी उम्र में कई खेलों में हिस्सा ले चुकी हैं. स्कूल और कॉलेज के दौरान अंजुम ने एथलेटिक्स, बास्केटबॉल और स्विमिंग जैसे खेलों में हिस्सा लिया साथ ही वे दिल्ली स्टेट बास्केटबॉल टीम की सदस्य भी रह चुकी हैं. अंजुम का परिवार खिलाड़ियों से भरा हुआ है. उनके पिता कृष्ण बाल चोपड़ा एक फेमस गोल्फर हैं तो मां पूनम चोपड़ा भी गुडइयर कार रैली जीत चुकी हैं. अंजुम के भाई निरवान चोपड़ा भी क्रिकेटर हैं.

ये भी पढ़ें-  IPL 2022: बदला फाइनल का टाइम, Closing Ceremony की वजह से लिया गया फैसला

17 साल की उम्र में किया डेब्यू
बता दें कि अंजुम 100 वनडे मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. उन्होंने भारत के लिए चार विश्व कप भी खेले. अंजुम ने 17 साल की उम्र में वनडे खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. फरवरी 1995 में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला मुकाबला खेला. इसके बाद उसी साल नंबर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट करियर का आगाज भी किया. 

क्रिकेट जगत में कामयाबी के झंडे गाड़ने वाली अंजुम को भारत सरकार (Government Of India) की तरफ से साल 2007 में 'अर्जुन अवॉर्ड' दिया गया. इसके अलावा 2014 में उन्हें 'पद्म श्री' से सम्मानित किया गया. घरेलू क्रिकेट में वो 'एयर इंडिया' टीम की तरफ से खेलती थीं. 

ये भी पढ़ें- Nikhat Zareen ने रचा इतिहास! बनीं विश्व चैंपियन, पीएम नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

क्रिकेटर से बनीं सफल कमेंटेटर  
अंजुम चोपड़ा ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीयम मैच मार्च 2021 में खेला. मैदान में रन बनाने के अलावा वो कमेंट्री करना काफी पसंद करती थी. यही वजह है कि क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अब वे कमेंटेटर के रूप में एक सफल पारी खेल रही हैं.

अंजुम ने अपने करियर में बतौर टीवी प्रेजेंटर काफी नाम भी कमाया है. वो पेशेवर क्रिकेट से रिटायरमेंट के काफी पहले से ही टीवी स्टूडियो में दिखाई देती थीं. कई बड़े मौकों पर यह जिम्मेदारी निभाते हुए नजर आ चुकी अंजुम आज पूरी तरह टीवी कमेंटेटर बन चुकी हैं. 

ये भी पढ़ें- IPL 2022: LSG की जीत के 'सीक्रेट सुपरस्टार' बने मोहसिन खान, लोग बोले- ये हैं अगले जहीर खान

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement