Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2021 में फोन पर भारतीयों ने खर्च किए 69 हजार करोड़ से ज्यादा घंटे, चीन रहा अव्वल

बीते साल प्रत्येक भारतीय ने औसतन 4.7 घंटे रोजाना मोबाइल फोन पर बिताए थे. रोजाना मोबाइल फोन के इस्तेमाल के मामले में भारत विश्व मे चौथे स्थान पर रहा.

2021 में फोन पर भारतीयों ने खर्च किए 69 हजार करोड़ से ज्यादा घंटे, चीन रहा अव्वल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2020 में आई कोरोना महामारी (Coronavirus) ने भारत समेत पूरी दुनिया को एक नए डिजिटल युग की तरफ लाकर खड़ा कर दिया है जहां दफ्तर की मीटिंग अब हॉल में नहीं बल्कि मोबाइल एप्लीकेशन पर हो रही हैं. नई फिल्म सिनेमाघर की बजाए OTT प्लेटफार्म पर रिलीज की जा रही हैं. पैसों का लेनदेन भी अब कैश की बजाए UPI से किया जाना सामान्य हो गया है. 

वहीं एप्लीकेशन डेटा एनालिटिक्स कंपनी App Annie द्वारा State of Mobile 2022 नाम से जारी किए गए एक डेटा के मुताबिक, भारतवासियों ने साल 2021 में कुल  69 हजार करोड़ से ज्यादा घंटे मोबाइल फोन चलते हुए बिताए थे. मोबाइल फोन पर बिताए गए करोड़ो घंटों में भारतीय पूरे विश्व मे दूसरे स्थान पर थे. पहले स्थान पर चीन रहा. चीनियों ने साल 2021 में 1 लाख 11 हजार करोड़ घंटे मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए बिताए. वहीं तीसरे स्थान पर अमेरिका ने अपनी जगह बनाई. अमेरिका ने साल 2021 में 11 हजार करोड़ से ज्यादा घंटे मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया.

App Annie के डेटा के मुताबिक, बीते साल प्रत्येक भारतीय ने औसतन 4.7 घंटे रोजाना मोबाइल फोन पर बिताए थे. रोजाना मोबाइल फोन के इस्तेमाल के मामले में भारत विश्व मे चौथे स्थान पर रहा. पहले स्थान पर 5.4 घंटों के साथ ब्राजील और इंडोनेशिया, दूसरे स्थान पर 5 घंटों के साथ दक्षिण कोरिया और तीसरे पर 4.8 घंटे रोजाना के साथ मेक्सिको रहा.

2021 में फोन पर भारतीयों ने खर्च किए 69 हजार करोड़ से ज्यादा घंटे

डेटा के जरिए बताया गया कि भारत के लोगों ने साल 2021 में 2600 करोड़ बार मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड की थी जिसमें 100 करोड़ सिर्फ फाइनेंशियल एप्लीकेशन जैसे यूपीआई, बैंक, लोन जैसी एप्स थीं. इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा बार सोशल मीडिया एप इंस्टाग्राम को डाउनलोड किया और अपना सबसे ज्यादा समय OTT प्लेटफार्म Disney Hotstar पर बिताया. 

वहीं गेमिंग की बात करें तो वर्ष 2020 के मुकाबले 2021 में यहां के लोगों ने गेमिंग पर ज्यादा पैसे खर्च किए. इस सेक्टर में गेमिंग कंपनियों को 4 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है. भारत में साल 2021 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला गेम लूडो किंग था. साथ ही यहां के लोगों ने सबसे ज्यादा समय Free Fire Game खेलते हुए बिताया. 

भारत मे गेमिंग सेक्टर को साल 2021 में हुए नुकसान पर साइबर एंड टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट अमित दुबे के मुताबिक, साल 2020 से जिस तरह से भारत-चीन सीमा पर चीन चालबाजी कर रहा है यह नुक्सान उसका ही एक परिणाम है. App Store पर मौजूद ज्यादातर एप्स जो यूजर्स से पैसे चार्ज करती हैं, वो चीन की हैं. ऐसे में चीनी सामान का जिस तरह से भारतीयों ने बहिष्कार किया था, उसका परिणाम आज दिखाई दे रहा है.

चीन रहा अव्वल

दूसरी तरफ बात अगर सर्चिंग की करें तो भारत मे साल 2021 में ऐप स्टोर पर सबसे ज्यादा बार व्हाट्सएप, जूम, गूगल मीटिंग, स्कैनर, टीम कीबोर्ड सर्च किए गए. अमित दुबे के मुताबिक, कोरोना महामारी की वजह से पूरा विश्व जिस तरह से डिजिटल वातावरण में आ गया है, कंपनियों ने जिस तरह से डिजिटल वातावरण और वर्क फ्रॉम होम को अपनाया है, उसका प्रत्यक्ष उदाहरण App Annie के डेटा से दिख रहा है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement