Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

महानतम मुक्केबाज़ मुहम्मद अली अपने इस दोस्त की वजह से 'अली' बने थे

मुहम्मद अली का कहना था कि वे मैल्कम की निडरता से बेहद प्रभावित हुए थे और मैल्कम ने उनके राजनैतिक-धार्दृमिक ष्टिकोण को एक नयी दिशा दी थी.

महानतम मुक्केबाज़ मुहम्मद अली अपने इस दोस्त की वजह से  'अली' बने थे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी : मुहम्मद अली के बारे में जानते हैं? महान मुक्केबाज़ मुहम्मद अली अपने इसी नाम के साथ पैदा नहीं हुए थे. वे पैदा बतौर कैस्सिअस मर्सेलस क्ले जूनियर हुए थे. उनके पिता और माँ दोनों ईसाई थे पर ऐसा क्या हुआ कि कैस्सिअस ‘अली’ बन गये? किस व्यक्ति ने उन्हें इसके लिए प्रभावित किया था? उस व्यक्ति का नाम मैल्कम एक्स था.

कौन थे मैल्कम एक्स

वही मैल्कम एक्स जिनकी हत्या के लिए सज़ायाफ़्ता दो लोगों को हाल ही में मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के द्वारा हत्या के आरोपों से बरी किया गया. मुहम्मद अली के दोस्त मैल्कम एक्स को बीसवीं सदी में अमेरिका के सबसे प्रभावशाली लोगों में गिना जाता है. वे मानवाधिकार आन्दोलनकारी थे और मुसलमान मंत्री भी.

मैल्कम को अमेरिकी सिविल राइट्स मूवमेंट का ज़रूरी हिस्सा और चेहरा भी माना जाता रहा है. मैल्कम ने अफ़्रीकी अमेरिकियों के अधिकारों की पुरज़ोर वक़ालत की और अफ़्रीकी अमेरिकी नागरिकों के हक़ों की बात करने वाली धार्मिक-राजनैतिक संस्था ‘नेशन ऑफ़ इस्लाम’ के प्रवक्ता भी बने रहे.

मुहम्मद अली से दोस्ती और दुराव

मुहम्मद अली का कहना था कि वे मैल्कम की निडरता से बेहद प्रभावित हुए थे और मैल्कम ने उनके राजनैतिक-धार्दृमिक ष्टिकोण को एक नयी दिशा दी थी. कहा जाता है कि मुहम्मद अली  'कैस्सिअस क्ले' से 'अली' भी मैल्कम के इस्लाम प्रेम और प्रभाव  की वजह से ही बने थे.  इस दोस्ती को सामजिक न्याय के लिए हुई एक अभूतपूर्व घटना माना गया था. दोनों का ही आम अमेरिकी जनता पर गहरा प्रभाव था, पर यह दोस्ती बहुत कम अवधि की साबित हुई. ‘नेशन ऑफ़ इस्लाम’ से दूर होते ही मुहम्मद अली मैल्कम से दूर हो गये. बाद में अली ने इस्लाम से भी एक दूरी बरती और मैल्कम की मृत्यु के बाद उनके जाने पर दुखी भी हुए...

क्या कहना था मैल्कम एक्स का

मैल्कम एक्स ब्लैक अधिकारों के प्रबल समर्थक थे. हालाँकि कई बार अपने कहे शब्दों की वजह से उन्हें आलोचना भी झेलनी पड़ती थी. मैल्कम एक्स के तीन प्रमुख विचार ये थे –

  • ब्लैक लोग दुनिया के सबसे मूल निवासी हैं
  • वाइट जनता शैतान होती है
  • वाइट लोगों का  ख़ात्मा अवश्यम्भावी है

आरोपों और ब्लैक अमेरिकियों के बीच आदर

मैल्कम एक्स पर रेडिकिल होने का आरोप था. उन्हें रेसिस्ट भी कहा गया और उनके श्वेत लोगों के प्रति के विचारों की घोर आलोचना  भी हुई पर मैल्कम ने अफ़्रीकी अमेरिकियों को अपनी आवाज़ और अधिकार हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्हें उन हलकों में विशेष सम्मान हासिल था. अफ़्रीकी अमेरिकी और अमेरिकी मुस्लिमों में मैल्कम का नाम अब भी गहरे आदर से लिया जाता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement