Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Logout Campaign: टीन ऐज गर्ल की मानसिक सेहत का हवाला देकर सोशल मीडिया का विरोध

जेलानी ड्रू ​टीन ऐज गर्ल की मानसिक सेहत का हवाला देकर फेसबुक और इंस्टाग्राम (Logout Campaign) के खिलाफ अभियान चलाते हैं.

Logout Campaign: टीन ऐज गर्ल की मानसिक सेहत का हवाला देकर सोशल मीडिया का विरोध

फेसबुक और इंस्टाग्राम के खिलाफ अभियान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीनए हिंदी: जेलानी ड्रू (Jelani Drew) ने फेसबुक पर पोस्ट लिखकर 10 नवंबर को फेसबुक और इंस्टाग्राम 'लॉग आउट' (Logout Facebook and Instagram) करने की अपील की थी.. इस अभियान के तहत 10 नवंबर को फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूजर्स ने अपना अकाउंट बंद भी रखा. जेलानी ड्रू इस अभियान के डायरेक्टर हैं. इस अभियान के लिए एकजुट हुए समूहों का कहना है कि यह अभियान फेसबुक को उसके गैर-जिम्मेदाराना रवैये का अहसान कराने के लिए चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत यूजर्स से 24 घंटे तक फेसबुक और इंस्टाग्राम लॉगआउट करने को कहा गया है. जेलानी ड्रू रंगभेद को लेकर ऑनलाइन और ऑफलाइन लगातार अभियान चलाते रहते हैं. इस अभियान के तहत फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) से इस्तीफा देने को कहा जा रहा है.

मार्क जकरबर्ग से इस्तीफे की मांग

अभियान चलाने वाले समूहों का कहना है कि फेसबुक ने मानवाधिकार हनन की घटनाओं से जुड़ी  पोस्ट पर भी सख्ती नहीं बरतती है. यह भी आरोप लगाया जा रहा है कि अमेरिकी संसद पर हमले को लेकर कंपनी के रुख को लेकर फेसबुक ने ढीलाढाला रवैया बरतती रही है और वह हमेशा अपने फायदे देखती रही है. हाल ही में यह खुलासा हुआ था कि फेसबुक को यह पता था कि इंस्टाग्राम का किशोरियों की मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है और इसके बावजूद उसने सख्ती नहीं दिखाई.   

फेसबुक की विज्ञापन से 98.5 फीसदी कमाई 

फेसबुक की आमदनी की हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि उसके राजस्व का 98.5% विज्ञापनों से आता है और यूजर्स इन विज्ञापनों को देखने के लिए पसर्नल डेटा का उपयोग करता है. कंपनी के लिए इसके बाद यह अनुमान लगाना आसान हो जाता है कि यूजर्स किस प्रकार के विज्ञापनों पर क्लिक कर सकते हैं.

ब्लैक लाइव्स मैटर्स के समय हुआ था विवाद

अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस द्वारा हत्या किए जाने के बाद पूरी दुनिया में 'ब्लैक लाइव्स मैटर्स' आंदोलन चलाया गया. इसी समय मार्क जकरबर्ग ने अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रम्प की पोस्ट ‘व्हेन द लूटिंग बिगिंस, शूटिंग बिगिंस हटाने से इनकार कर दिया था. इसके बाद फोर्ड और कोका कोला जैसी 1000 कंपनियों ने फेसबुक को एड रोक दिए थे. इससे फेसबुक को काफी नुकसान हुआ था. लॉगआउट कैंपेन चलाने वाले समूहों का कहना है कि ऐसी कोशिशें जारी रखनी होंगी तभी यूजर्स की ताकत पता चलेगी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement