Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia की अथाह शक्ति से डरी यूक्रेनी सेना! घेराबंदी से बचने के लिए राजधानी को किया खाली

Russia-Ukraine War: लुहान्स्क के गवर्नर सेरही हैदई ने बताया कि रूसी सैनिकों से घिरे राजधानी सिविएरोडोनेट्स्क से यूक्रेनी सैनिकों को पीछे हटने का आदेश दिया गया है.

Russia की अथाह शक्ति से डरी यूक्रेनी सेना! घेराबंदी से बचने के लिए राजधानी को किया खाली

रूस-यूक्रेन युद्ध (photo-social media)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine War) के बीच पिछले 4 महीने से चल रहा युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. दोनों देशों के बीच हजारों लोग जान गंवा चुके हैं, लेकिन अभी तक युद्ध विराम नहीं हो रहा है. डोनबार पर पूर्ण कब्जे के लिए रूस की सेना लगातार आगे बढ़ रही है. हालांकि यूक्रेन सेना भी उसे रोकने के लिए कड़ प्रतिरोध कर रही है. 

इस बीच लुहान्स्क के गवर्नर सेरही हैदई ने बताया कि रूसी सैनिकों से घिरे राजधानी सिविएरोडोनेट्स्क से यूक्रेनी सैनिकों को पीछे हटने का आदेश दिया गया है. हैदई ने कहा, 'खेद है, हमें अपने सैनिकों को सिविएरोडोनेट्स्क से वापस बुलाना होगा.' उन्होंने कहा कि नष्ट हो चुके स्थानों पर रहने का कोई मतलब नहीं है, क्योंकि खराब किलेबंदी वाले क्षेत्रों में हताहतों की संख्या हर दिन बढ़ेगी.

सीविएरोडोनेट्स्क में 80 प्रतिशत इमारतें नष्ट
सेरही हैदई ने कहा कि यूक्रेनी बलों को  पीछे हटकर नए स्थानों पर इकट्ठा होने और वहां लड़ाई जारी रखने का आदेश मिला है लेकिन उन्होंने अधिक विवरण नहीं दिया. उन्होंने उल्लेख किया कि यूक्रेनी सेना अभी भी सीविएरोडोनेट्स्क में बनी हुई है और बड़े पैमाने पर रूसी बमबारी का सामना कर रही है जिसने 80 प्रतिशत इमारतों को नष्ट कर दिया है. उन्होंने कहा कि रूसी सैनिक भी जोलोट और तोशकिवका से लिसीचांस्क की ओर आगे बढ़ रहे थे. उन्होंने बताया कि रूसी इकाइयों ने शहर के बाहरी हिस्सों पर आक्रमण किया लेकिन उन्हें खदेड़ दिया गया.

Comet Leonard: खत्म हो रहा है सबसे चमकीला धूमकेतु, धरती के करीब से गुजरा था लियोनार्ड

2,000 सैनिकों को घेरा
गवर्नर ने कहा कि रूस के हवाई हमले में लिसीचांस्क की ओर जाने वाले राजमार्ग पर एक पुल बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया और ट्रकों की आवाजाही के उपयोग लायक नहीं रह. रूसी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि चार यूक्रेनी बटालियन और विदेशी किराए के सैनिकों की एक इकाई सहित लगभग 2,000 सैनिकों को लिसीचांस्क के दक्षिण में हिर्स्के और जोलोट के पास “पूरी तरह से अवरुद्ध” कर दिया गया है. इस दावे की स्वतंत्र तौर पर पुष्टि नहीं हो सकी है. 

यह भी पढ़ें- Sri Lanka के आर्थिक संकट पर बोले रानिल विक्रमसिंघे- 'धर्मार्थ दान' नहीं कर रहा भारत

लुहान्स्क 95% हिस्से पर रूस ने किया कब्जा
रूस ने 24 फरवरी को आक्रमण की शुरुआत की थी और पहले चरण में उसने यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा करने का असफल प्रयास किया था. उसके बाद रूसी सेना ने डोनबास क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया है, जहां यूक्रेनी सेना 2014 से मॉस्को समर्थित अलगाववादियों से लड़ाई लड़ती रही है. रूसी सेना लुहान्स्क प्रांत के लगभग 95 प्रतिशत और पड़ोसी डोनेट्स्क प्रांत के लगभग आधे हिस्से को नियंत्रित करती है. ये दो क्षेत्र मिलकर डोनबास बनाते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement