Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gemini AI App launch: Google AI की दुनिया करेगा बड़ा बदलाव, भारत में किया नया App लॉन्च

Gemini AI App launch in India: Google का AI सहायक App जेमिनी भारत में लॉन्च कर दिया गया है. ये ऐप कुल 9 भारतीय भाषाओं में लॉन्च हुआ है. Gemini App कई सारी एडवांस्ड सुविधाओं से लैस है.

Latest News
Gemini AI App launch:  Google AI की दुनिया करेगा बड़ा बदलाव, भारत में किया नया App लॉन्च
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Gemini AI App launch in India: भारत के स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए खुशखबरी है. गूगल ने का जोमिनी ऐप अब भारत के लोगों के लिए लॉन्च कर दिया गया है. यह Google का AI सहायक App है. ये हिंदी, अंग्रेजी, समेत 8 अन्य भारतीय भाषाओं में काम करेगा. इससे भरातीय  लोगों के इस ऐप के माध्यम से काम करने में आसानी होगी. इस ऐप के माध्यम से यूजर्स देश के न पॉपुलर लैंग्वेज जैसे हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में ऑनलाइन सर्च कर पाएंगे.
 
Google और Alphabet के CEO सुंदर पिचाई (Sundar pichai) ने अपने एक्स हैडिंल पर इसकी जानकारी शेयर करते हुए लिखा है कि " हम एक मोबाइल ऐप लॉन्च कर रहे हैं, जो अंग्रेजी और 9 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है. हम इन स्थानीय भाषाओं को जेमिनी एडवांस्ड के साथ-साथ अन्य नई सुविधाओं में भी जोड़ रहे हैं." इसके बाद उन्होंने लिखा कि " हम जेमिनी को अंग्रेजी में Google संदेशों में लॉन्च कर रहे हैं."

कुछ ही दिनों में होगा उपलब्ध
I PHONE के उपयोगकर्ता गूगल ऐप के जरिए इस एप को अगले कुछ दिनों में डाउनलोड कर सकते है. ये ऐप कुछ ही दिनों में प्ले स्टोर (play store) पर भी मिल जाएगा. आप प्ले स्टोर से भी इसे (Downlod कर सकते है. इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद ios पर जेमिनी (Google Gemini) का एक्सेस मिल जाएगा. इस में कई सारे ऐसे फीचर है जो कि आपके काम को काफी आसान कर सकते है. 


यह भी पढ़ें- जले हुए मिले थे NEET 2024 के एग्जाम पेपर, गिरफ्तारी भी हुई, फिर भी उठ रहे कई सवाल


क्या है जेमिनी
जेमिनी गूगल AI द्वारा विकसित जनरेटिव एक चैटबॉट है. इसे पहले बार्ड के नाम से जाना जाता था. गूगल ने फरवरी में अपने बार्ड AI चैटबॉट को जेमिनी के रूप में रिब्रांड करके लॉन्च किया था. अब इस ऐप को भारत में लॉन्च किया गया है. इस ऐप की मदद से चैटबॉट का उपयोग करना और भी आसान हो जाएगा.  

जेमिनी को लेकर अमर सुब्रमण्यम ने लिखा
जेमिनी एक्सपीरियंस के इंजीनियरिंग उपाध्यक्ष अमर सुब्रमण्यम ने लिखा, ‘‘ गूगल की आपकी AI सहायक जेमिनी का भारत में पहला वर्ष रोमांचक रहा है... छात्रों से लेकर डेवलपर्स और कई अन्य जिज्ञासु लोगों तक, भारत में लोग रोजमर्रा की जिंदगी में अपनी रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए जेमिनी को अपना रहे हैं. ’’

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त, भारत में जेमिनी एडवांस्ड के उपयोगकर्ता अब गूगल के नवीनतम अगली पीढ़ी के AI (कृत्रिम मेधा) मॉडल, जेमिनी 1.5 प्रो की सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement