Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

9 बिजनेस फेल हुए लेकिन हार नहीं मानी, इस कारोबारी ने खड़ी कर दी डेढ़ लाख करोड़ की कंपनी

Anil Agarwal Success Story: वेदांता रिसोर्सेज के मालिक अनिल अग्रवाल की कहानी काफी रोचक और प्रेरणादायी है जो यह बताती है कि हार नहीं माननी चाहिए.

9 बिजनेस फेल हुए लेकिन हार नहीं मानी, इस कारोबारी ने खड़ी कर दी डेढ़ लाख करोड़ की कंपनी

Anil Agarwal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत के कई कारोबारियों का कहानी काफी रोमांचकारी और प्रेरणादायी है. वेदांता रिसोर्सेज के संस्थापक अनिल अग्रवाल (Anil Agarwal) भी ऐसे ही कारोबारी हैं. आज भले ही उन्हें बेहद सफल कारोबारी माना जाता है लेकिन उनकी कहानी भी ऐसी है जो हर किसी को प्रेरित करते हैं. अनिल अग्रवाल ने वेदांता से पहले 9 और कारोबार शुरू किए थे लेकिन वह सफल नहीं हुए. इसके बावजूद अनिल अग्रवाल ने कभी हार नहीं मानी और लगातार कोशिश करते रहे. आखिरकार उनकी यह कोशिश रंग लाई और उन्होंने वेदांता रिसोर्सेज जैसी बड़ी कंपनी खड़ी की और देश के मशहूर और सफल कारोबारियों में शुमार हुए.

हाल ही में अनिल अग्रवाल को कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को संबोधित करने के लिए बुलाया गया था. यहीं पर अनिल अग्रवाल ने अपनी कहानी सुनाई. एक छोटे से कारोबारी परिवार में जन्मे अनिल अग्रवाल मूलत: बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले हैं. 19 साल की उम्र में ही वह मुंबई चले गए थे ताकि अपने पिता के कारोबार को और आगे बढ़ा सकें और अपना करियर भी बना सकें.

यह भी पढ़ें- विदेश से लौटते ही पीएम मोदी ने जे पी नड्डा से सबसे पहले क्या पूछा? बीजेपी नेताओं ने खुद ही बताया

कबाड़ी के रूप में हुई थी शुरुआत
1970 में अनिल अग्रवाल ने जब अपना करियर शुरू किया तो उन्होंने कबाड़ का धंधा किया. कैंब्रिज में अपने संबोधन में उन्होंने कहा, 'मैंने अपने शुरुआती 20-30 साल संघर्ष में बिताए. मैं लगातार कोशिश करता रहा कि आखिर मुझे कब सफलता मिलेगी. 9 बार मैं फेल हुआ, सालों तक डिप्रेशन में रहा लेकिन अब मेरे पास अपना पहला सफल स्टार्टअप है.' उन्होंने यह भी बताया कि वह कभी कॉलेज नहीं गए लेकिन कैंब्रिज को संबोधित करना उनके लिए सपना साकार होने जैसा है.

कैंब्रिज में अपने अनुभव को अनिल अग्रवाल ने ट्विटर पर पोस्ट लिखकर भी शेयर किया है. बता दें कि अनिल अग्रवाल अपने मोटिवेशनल स्पीच की वजह से भी काफी मशहूर हैं और युवाओं और उद्यमियों में वह काफी मशहूर भी हैं. हजारों-लाखों युवा आज उन्हें देखकर कारोबारी दुनिया में उतरने की प्रेरणा लेते हैं.

यह भी पढ़ें- 'सपा चिपको आंदोलन में माहिर', पटना मीटिंग को लेकर CM योगी ने अखिलेश पर कसा तंज

कितनी बड़ी है अनिल अग्रवाल की कंपनी?
वेदांता ग्रुप की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-2022 में कंपनी का टर्नओवर 1,31,192 करोड़ रुपये था. वहीं, इसी साल कंपनी का EBITDA 45,319 करोड़ रुपये था. फोर्ब्स के मुताबिक, अनिल अग्रवाल की खुद की संपत्ति लगभग 16 हजार करोड़ रुपये की है. वहीं, उनके परिवार की संपत्ति लगभग 32 हजार करोड़ रुपये है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement