Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PPF Investment: महज कुछ हजार निवेश करने पर बन जाएंगे करोड़पति, जानें पूरी कैलकुलेशन

PPF Investment: क्या आपको पता है कि अगर आप पीपीएफ में निवेश करते हैं तो भी आप करोड़पति बन सकते हैं. आइए जानते हैं पूरी कैलकुलेशन.

Latest News
PPF Investment: महज कुछ हजार निवेश करने पर बन जाएंगे करोड़पति, जानें पूरी कैलकुलेशन

PPF Investment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) एक लॉन्ग टर्म बचत के साथ निवेश योजना है. पीपीएफ (Public Provident Fund) को वेतनभोगी और गैर-वेतनभोगी दोनों योजनाओं में सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक माना जाता है. यह निवेश के लिहाज से सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न देता है. निवेशक पीपीएफ का इस्तेमाल लंबी अवधि के लिए संपत्ति बनाने के लिए करते हैं. ब्याज प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा किया जाता है. पीपीएफ छूट-छूट-छूट (EEE) कैटेगरी में आता है. पीपीएफ खाताधारक कर मुक्त ब्याज कमा सकते हैं. जब आप 15वें वर्ष या बाद में मैच्योरिटी पर PPF को तोड़ते हैं तो मिलने वाला अमाउंट टैक्स फ्री होता है.

वेतनभोगी कर्मचारी आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत टैक्स में छूट के लिए दावा कर सकते हैं.

आप PFF अकाउंट डाकघर या बैंक में खोल सकते हैं. पीपीएफ खाते में, खाताधारक को खाता खोलने के वर्ष को छोड़कर, योजना के 5 वर्षों के बाद एक वित्तीय वर्ष में 1 बार निकासी करने की अनुमति देता है. हालांकि इसमें 15 साल की लॉक-इन पीरियड मिलता है.

पीपीएफ खाते की सीमा

पीपीएफ खाते में पीपीएफ खाते के तहत एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये के निवेश की अनुमति है. जबकि एक वर्ष में अधिकतम सीमा 1.5 लाख रुपये है.

पीपीएफ ब्याज दर

पीपीएफ की ब्याज दर 7.1 फीसदी है और इसमें सालाना चक्रवृद्धि होती है. पीपीएफ योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित है और यह गारंटीड  जोखिम मुक्त रिटर्न प्रदान करती है.

पीपीएफ आंशिक विद्ड्रॉल

खाताधारक मैच्योरिटी से पहले पैसे की आंशिक विद्ड्रॉल कर सकता है. सातवें साल से आंशिक विद्ड्रॉल की अनुमति है और 15 साल बाद ही पूरी रकम निकाली जा सकती है.

पीपीएफ खाता मैच्योरिटी पीरियड

पीपीएफ की मैच्योरिटी पीरियड 15 वर्ष है, निवेशक इच्छा के मुताबिक 5 वर्ष का समय बढ़ा सकता है.

पीपीएफ कैलकुलेटर: करोड़पति कैसे बनें

समय अवधि - 25 वर्ष

सालाना निवेश - 1,50,000 रुपये

ब्याज दर – 7.1% (वर्तमान दर)

कुल निवेश - 37,50,000 रुपये

कुल ब्याज- 65,58,015 रुपये

मैच्योरिटी वैल्यू - 1,03,08,015 रुपये

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana Installment: 13वीं किस्त पाने के लिए समय रहते पूरी कर लें ये शर्तें, तभी आएगा खाते में पैसा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement