Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Saving Plan: इनकम टैक्स बचाने के लिए ऐसे चुनें बेस्ट सेविंग प्लान

Best Saving Plan: अगर आप भी टैक्स बचाने का सोच रहे हैं तो इस तरह से अपने लिए बेस्ट सेविंग प्लान का चुनाव कर सकते हैं.

Latest News
Best Saving Plan: इनकम टैक्स बचाने के लिए ऐसे चुनें बेस्ट सेविंग प्लान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  इस साल ज्यादातर दफ्तरों में अप्रैजल यानी सैलरी बढ़ाने की प्रोसेस अब पूरी हो चुकी है. कई लोगों के अकाउंट में बोनस और वैरिएबल का पैसा भी आना शुरू हो गया है तो कई कंपनियों ने अभी भी कई लोगों की बढ़ी हुई सैलरी और वैरिएबल का पैसा रोका जिसे वे जल्द ही देना शुरू कर देंगी. ऐसे में अगर आपके अकाउंट में भी पैसा आ गया है या आप पैसा बचाना चाहते हैं तो इधर-उधर भाग-दौड़ करने के बजाय आपको अभी से टैक्स सेविंग पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए. यदि आप भी अपना  इनकम टैक्स बचाने के लिए बेस्ट इंवेस्टमेंट प्लान की खोज में हैं तो हमारे ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं.

कैसे करें टैक्स सेविंग?
किसी भी व्यक्ति के लिए इनकम टैक्स को बचाना उनकी सैलरी, रिस्क लेने की कैपेबिलिटी और इंवेस्टमेंट के लक्ष्यों पर निर्भर करती है. आप चाहे तो टैक्स सेविंग के लिए पीपीएफ, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट(NPS), एफडी ( Fixed Depoti) आदि में से किसी को भी चुन सकते हैं. आपको बस ध्यान देना है कि टैक्स सेविंग इंवेस्टमेंट का कोई भी ऑप्शन चुनने से पहले कुछ पैरामीटर्स को ध्यान में रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें: मुकेश अंबानी की कम हुई दौलत, टॉप बिजनेसमैन बने अडानी, जानें क्या कहती है रिपोर्ट

ऐसे चुनें बेस्ट टैक्स सेविंग ऑप्शन 
अपने लिए इनकम टैक्स को सेव करने के लिए आपको किसी भी प्लान को चुनने से पहले इन बातों को ध्यान का ध्यान रखना चाहिए:

  1. ऐसा टैक्स सेविंग इंवेस्टमेंट ऑप्शन चुनें जो आपको अच्छा रिटर्न दे. यानी सेविंग प्लान चुनने से पहले उसके रिटर्न के बारे में अच्छे से जान लीजिए.
     
  2. आप जो टैक्स सेविंग ऑप्शन चुनें ध्यान रहे कि वह सेफ हो ताकि हाइ रिस्क के कारण आपका पैसा डूब ना जाए.
     
  3. ऐसा टैक्स सेविंग ऑप्शन चुनें जो आपको लिक्विडी का फायदा भी दें. 
     
  4. आपके टैक्स सेविंग प्लान का लॉक इन पीरियड जितना कम हो उतना बेहतर होगा ताकि यदि किसी कारणवश मैच्योरिटी से पहले पॉलिसी विड्रॉल करनी पड़े तो बहुत ज्यादा पेनल्टी ना देनी पड़े.
     
  5. आपको इस बात पर खास ध्यान देना चाहिए कि जो प्लान आप चुन रहे हैं वो कितने वक्त तक होल्ड करने के बाद बेस्ट रिटर्न देगा.
     
  6. इस बात पर जरूर ध्यान दें कि जो इंवेस्टमेंट ऑप्शन आपने चुना है, वो आपके सेविंग गोल और टैक्सेशन से राहत देने में कितना मददगार है.

ये भी पढ़ें:बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, अगले 6 महीनें में दबाकर आने वाली हैं नौकरियां

इन वेबसाइट्स का करें इस्तेमाल
जब कभी भी आप टैक्स सेविंग का प्लान करते हैं तो आपको समझ में नहीं आता कि आप कौन से प्लान को चुनें. अक्सर लोगों को अलग-अलग बैंक की साइट पर जाकर उनके प्लान को देखना पड़ता है. ऐसे में आप पैसा बाजार डॉट कॉम और पॉलिसी बाजार डॉट कॉम जैसी साइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. जहां पर आप किसी भी बैंक का सेविंग प्लान किसी दूसरे बैंक के सेविंग प्लान के साथ तुलना कर सकते हैं. इसे आपका समय भी बचेगा और आपको बेहतर जानकारी भी मिलेगी.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement