Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: इस दिन मिलेगा 38% डीए का पैसा, 21,622 रुपये का मिलेगा फायदा

7th Pay Commission: डीए की अगली किस्त का भुगतान कब होगा यह सवाल लंबे समय से चर्चा में है. औद्योगिक महंगाई (Industrial Inflation) के आंकड़ों के बाद यह तय है कि भत्तों में 4 फीसदी का उछाल आया है.

Latest News
7th Pay Commission:  इस दिन मिलेगा 38% डीए का पैसा, 21,622 रुपये का मिलेगा फायदा

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. महंगाई भत्ता (7th pay commission) 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया है. सरकार की ओर से अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है. वहीं इसके भुगतान को लेकर चर्चा है कि यह कब होगा. ऐसे में हमारे सहयोगी वेबसाइट Zee Business को एक्सक्लूसिव जानकारी मिली है कि इसकी घोषणा और भुगतान दोनों सितंबर महीने में किया जाएगा. यह तिथि भी निश्चित है. आपको बता दें कि  मूल वेतन के बाद डीए ही एकमात्र घटक है जिससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होती है. सरकार हर छह महीने में महंगाई के आंकड़ों के साथ इसकी समीक्षा करती है.

ढाई साल में दूसरी सबसे बड़ी बढ़ोतरी

दरअसल महंगाई के आंकड़ों से अगले डीए में अच्छी बढ़ोतरी हुई है. 4% DA हाइक तय मानी जा रही है. इसकी आधिकारिक घोषणा अभी होनी है. केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इसे जारी किया जाएगा. अगर सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी देती है तो जनवरी 2020 के बाद यह दूसरी बड़ी बढ़ोतरी होगी. एआईसीपीआई इंडेक्स (AICPI Index) जून के आंकड़े 31 जुलाई को आए थे. जिसमें सूचकांक 129.2 पर पहुंच गया. इसके चलते 4 फीसदी महंगाई भत्ता (DA Hike) देने का फैसला किया गया है.

28 सितंबर को हो सकती है घोषणा

सातवें वेतन आयोग के तहत अब केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 प्रतिशत की दर से डीए और डीआर का भुगतान किया जा रहा है. सितंबर में यह बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. सूत्रों ने Zee Business Digital को बताया कि 28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में इसकी घोषणा की जा सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों को यह तोहफा नवरात्रि के दौरान मिलेगा और इसका भुगतान 30 सितंबर से शुरू होगा. केंद्रीय कर्मचारियों को भी सितंबर से भुगतान पर दो माह का एरियर मिलेगा. इसमें जुलाई और अगस्त का बकाया भी शामिल होगा.

महंगाई भत्ते की गणना कैसे होगी?

डीए की अगली किस्त सितंबर के वेतन के साथ दिए जाने की संभावना है. यह अनुमान लगाना काफी आसान है कि महंगाई भत्ते की गणना कैसे की जाती है. महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद इसकी गणना मूल वेतन पर की जा सकती है. अगर किसी का वेतन 20,000 रुपये है तो 4 प्रतिशत की दर से उसके वेतन में एक महीने में 800 रुपये की वृद्धि होगी.

कितनी बढ़ेगी सैलरी

अधिकारी ग्रेड के वेतन में बंपर बढ़ोतरी होगी. अगर किसी की बेसिक सैलरी 31,550 रुपये है. इसे इस तरह कैलकुलेट करेंगे

मूल वेतन - 31550 रुपये
अनुमानित महंगाई भत्ता (डीए) - 38% - 11,989 रुपये प्रति माह
मौजूदा महंगाई भत्ता (डीए) - 34% - 10,727 रुपये प्रति माह
महंगाई भत्ता (डीए) 4% बढ़ाने पर - 1262 रुपये (हर महीने) और आएंगे
महंगाई भत्ते का भुगतान - 4% वृद्धि के बाद 15,144 रुपये (38% डीए पर)

अधिकतम बेसिक पर 38% डीए की गणना

सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के मुताबिक अगर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो कुल डीए 38 फीसदी हो जाएगा. अगर आप अधिकतम वेतन सीमा में गणना करें तो 56,900 रुपये के मूल वेतन पर हर महीने 21622 रुपये डीए के रूप में मिलेंगे. कुल वार्षिक महंगाई भत्ता 2,59,464 रुपये होगा.

यह भी पढ़ें:  FD Rules Change: RBI ने FD के नियमों में किया बदलाव! जानिए नए नियम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement