Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

America ने दिल्लीवासियों की पसंदीदा Market को बताया कुख्यात, एसोसिएशन ने जताई नाराजगी

अमेरिका की एक सूची में राजधानी दिल्ली के दो बाजारों को कुख्यात मार्केट घोषित किया गया है जिसमें से एक दिल्लीवासियों की पसंदीदा मार्केट है.

America ने दिल्लीवासियों की पसंदीदा Market को बताया कुख्यात, एसोसिएशन ने जताई नाराजगी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के वो प्रमुख बाजार जहां पर प्रतिदिन हजारों लोग खरीदारी करने निकलते हैं और अपने दैनिक जीवन की हर इक चीज जो लोग इन्हीं बाजारों से लेते हैं. उन्हें अमेरिका (America) द्वारा जारी एक सूची से झटका लग सकता है. अमेरिका द्वारा भारत की प्रमुख चर्चित बाजारों में से पांच को कुख्यात बाजारों (Notorious Markets) की श्रेणी में रखा गया है. अजीबो-गरीब बात यह है कि इस सूची में राजधानी दिल्ली का एक मशहूर बाजार भी शामिल है. 

दिल्ली की मशहूर बाजार भी कुख्यात

दरअसल, अमेरिका के वाणिज्य मामलों की एजेंसी यूनाइटेड स्टेट्स ट्रेड रिप्रेजेन्टेटिव (USTR) ने हाल ही में विश्व के कुख्‍यात बाजारों की सूची जारी की है. इसमें भारत के चार बाजारों और एक ई-कॉमर्स साइट को भी शामिल किया गया है. हैरानी की बात यह है कि इस कुख्‍यात बाजारों की सूची में राजधानी दिल्‍ली के मशहूर पालिका बाजार (Palika Bazar) का नाम भी है. 

क्यों माना जाता है कुख्यात 

गौरतलब है कि यूएसटीआर द्वारा वर्ष 2021 की कुख्‍यात बाजारों की सूची में दुनिया भर के 42 ऑनलाइन और 35 परंपरागत बाजारों को शामिल किया गया है. अब सवाल यह उठता है कि इन्‍हें कुख्‍यात क्यों माना गया है? इसक जवाब यह है कि इन बाजारों में ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में शामिल होती है. यहां ओरिजिनल सामान की नकल करके फर्जी प्रोडक्ट बेचे जाते हैं. 

वहीं इस सूची के बारे में अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने कहा, “नकली और पायरेटेड सामानों का वैश्विक व्यापार अमेरिकी नवाचार और रचनात्मकता को कमजोर करता है और अमेरिकी श्रमिकों को नुकसान पहुंचाता है.” इसके साथ ही इस संस्था ने चेतावनी दी है कि इन बाजारों में बेचे जाने वाले नकली सौंदर्य प्रसाधनों में स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम हैं.

पालिका बाजार के दुकानदार नाराज

वहीं इस सूची में पालिका बाजार का नाम शामिल होने पर दुकानदार नाराज हैं. पालिका बाजार एसोसिएशन के प्रधान दर्शन लाल कक्‍कड़ का कहना है कि यह सुनकर हमें धक्‍का लगा है कि अमेरिकी सूची में पालिका बाजार को कुख्‍यात बाजारों की श्रेणी में रखा है. 

यह भी पढ़ें- देश के इन 3 शहरों में रहते हैं सबसे ज्यादा Millionaire, जानिए किसे मिला पहला स्थान

भारत के अन्य चार बाजार भी शामिल 

दिल्ली के पलिका बाजार के अलावा यूएसटीआर की सूची में भारत की ई-कॉमर्स वेबसाइट इंडियामार्ट (Indiamart) का नाम भी शामिल है. इसके अलावा मुंबई के हीरा पन्ना मार्केट, कोलकाता के किदरपुर और दिल्ली के टैंक रोड बाजार को भी अमेरिका की इस संस्था ने कुख्यात घोषित किया है.

यह भी पढ़ें- जानिए कहां पढ़ते हैं भारतीय अमीरों के बच्चे, इन देशों में जाता है सारा पैसा

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement