Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जमीन-आसमान से लेकर अंतरिक्ष तक, भारत और फ्रांस के बीच क्या-क्या हुई डील?

भारत और फ्रांस एक मल्टी-मिशन हेलीकॉप्टर का प्रोडक्शन करने वाले हैं. फ्रांसीसी इंजन डेवलेपर साफरान लड़ाकू जेट इंजन बनाने के लिए 100 फीसदी तकनीक शेयर करेगा.

Latest News
जमीन-आसमान से लेकर अंतरिक्ष तक, भारत और फ्रांस के बीच क्या-क्या हुई डील?

Emmanuel Macron प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और फ्रा्ंस अब रणनीतिक स्तर पर और करीब आ गए हैं. हेलीकॉप्टर से लेकर हथियारों तक, हर तरफ भारत और फ्रांस के बीच कई स्तर के समझौते हुए हैं. गणतंत्र दिवस के मौके पर इमैनुएल मैक्रों भारत में मुख्य अतिथि बनकर आए लेकिन भारत को कई सौगात दे गए. दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर साझेदारी हुई है.

भारत और फ्रांस के बीच आर्मी हार्डवेयर की को-डिजाइनिंग, को-डेवलेपमेंट और को-प्रोडक्शन पर सहमति बनी है. दोनों देश डिफेंस इंडस्ट्री को लेकर एक नए रोड मैप पर काम कर करेंगे. दोनों देश संयुक्त रूप से एक मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर का प्रोडक्शन करने वाले हैं.

डिफेंस से जुड़े आला अधिकारियों का कहना है कि भारत और फ्रांसीसी इंजन निर्माता साफरान देश में लड़ाकू जेट इंजन बनाने के लिए 100% प्रौद्योगिकी हस्तांतरित करने के लिए तैयार हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मौक्रों के बीच रणनीतिक संबंधों को लेकर बातचीत हुई है.

इसे भी पढ़ें- Bihar Politics: RJD से नाराजगी, NDA में स्वागत की तैयारी, क्या करने वाले हैं नीतीश कुमार?

दोनों देशों के बीच किन मुद्दों को लेकर बनी है सहमति?
फ्रांस और भारत के बीच दोनों देश रक्षा अंतरिक्ष साझेदारी, उपग्रह प्रक्षेपण, स्वच्छ ऊर्जा में संयुक्त अनुसंधान, हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर, सार्वजनिक प्रशासन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने वाले हैं. अब फ्रांस जाने वाले भारतीय छात्रों के लिए शेंगेन वीजा की पांच साल की वैधता पर भी डील हो सकती है. 

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने यह इशारा किया है. भारत और फ्रांस के बीच एयरबस हेलीकॉप्टर को लेकर डील हो रही है. यह प्रोजेक्ट भी मेक इन इंडिया के तहत आकार लेगा. भारत में H-125 हेलीकॉप्टरों का उत्पादन होगा. फ्रांस इसमें भारत की मदद करेगी.

इसे भी पढ़ें- जलेबी जैसी गोल घूम रही बिहार की सियासत, नीतीश की विदाई क्या INDI गठबंधन के लिए ताबूत की कील बनेगी?

यह सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत निजी क्षेत्र में भारत की पहली हेलीकॉप्टर असेंबली लाइन होगी. मामले से वाकिफ लोगों ने कहा है कि भारत में बने पहले H125 हेलीकॉप्टर का उत्पादन 2026 में शुरू होने की उम्मीद है. हेलीकॉप्टर छह यात्रियों को ले जा सकता है.

किन-किन बातों पर बनी है सहमति?
भारत और फ्रांस के बीच डिफेंस डील और मजबूत होने वाली है. दोनों देश रक्षा उत्पादन रोडमैप को अपनाने पर सहमत हुए हैं. इस रोड मैप के जरिए रक्षा सहयोग को बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा. भारत और फ्रांस के बीच वायु और अंतरिक्ष, समुद्री प्रौद्योगिकी, थल सेना के लिए हथियार, रोबोटिक्स, AI, साइबर सिक्योरिटी, ऑटोमेटिक गाड़ियां और साइबर रक्षा मसौदे को लेकर डील होगी.

ये भी पढ़ें- 'राजनीति में हमेशा दरवाजा बंद नहीं रहता', सियासी घमासान पर बोले सुशील मोदी

कैसे रक्षा मसौदे पर हुई बातचीत?
फ्रांस और भारत के बीच हिंद महासागर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अहम भागीदारी होने वाली है. जलसेना के लिए आयुध निर्माण को लेकर फ्रांस के साथ अहम डील हो सकती है. फ्रांस, भारत का अहम रणनीतिक पार्टनर रहा है. भारत में गरज रहे राफेल विमान भी फ्रांस से आए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement