trendingPhotosDetailhindi4130843

दवा से ज्यादा जरूरी है देखभाल, Bad Cholesterol कम करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Cholesterol Control Tips: बैड कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो नसों में जमा हो जाता है. इसके कारण हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है.

Ways to Bad Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना बहुत ही मुश्किल होता है. इसे काबू में करने के लिए दवा का सहारा लेना पड़ता है. हालांकि बैड कोलेस्ट्रॉल को दवा के अलावा इन 5 टिप्स को फॉलो कर भी काबू में रख सकते हैं.

1.नो स्मोकिंग

नो स्मोकिंग
1/5

सिगरेट पीना भी खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. ऐसे में हार्ट को नुकसान पहुंचता है. हेल्दी हार्ट के लिए स्मोकिंग छोड़ दें. स्मोकिंग से फेफड़ों की सेहत भी खराब हो सकती है. इसे छोड़ देने में ही भलाई है.



2.शराब छोड़ें

शराब छोड़ें
2/5

अगर आप शराब पीते हैं तो इसे आज ही छोड़ दें. शराब न सिर्फ लिवर को नुकसान पहुंचाती है बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण भी बनती है.



3.हेल्दी डाइट

हेल्दी डाइट
3/5

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए तेल का सेवन कम करें और हाई फाइबर फूड्स खाएं. डाइट में साबुत अनाज जैसे जई, ब्राउन चावल, साबुत गेहूं, जौ और राई को शामिल करें.



4.व्यायाम करें

व्यायाम करें
4/5

हेल्दी रहने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए व्यायाम करना फायदेमंद साबित हो सकता है. डेली रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी शामिल करें. आप एक्सरसाइज, जॉगिंग और स्विमिंग कर सकते हैं.



5.कम रखें वजन

कम रखें वजन
5/5

मोटापा कई बीमारियों का कारण बनता है. ऐसे में वेट को मेंटेन करना बहुत ही जरूरी है. फैट बढ़ना हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकता है. वेट मेंटेन रखने और वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज और डाइटिंग करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE