Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Ayurvedic Remedy: धमनियों में जमे प्लाक को तोड़ देंगे ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स, गुड कोलेस्ट्रॉल ब्लड में लगेगा बढ़ने

ब्लड में अगर गंदा कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) 130 mg/dL या ज्यादा है तो इसका मतलब है आपकी धमनियों में प्लाक (Plaque in Arteries) जमने लगा है और ये ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) कम हो रहा है. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स (Ayurvedic Herbs) खाना शुरू कर देना चाहिए.

Latest News
 Cholesterol Ayurvedic Remedy: धमनियों में जमे प्लाक को तोड़ देंगे ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स, गुड कोलेस्ट्रॉल ब्लड में लगेगा बढ़ने

High Cholesterol Home Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) शरीर के लिए एक आवश्यक स्नेहक (Essential Lubricant) के रूप में कार्य करता है, विशेष रूप से परिसंचरण तंत्र (Circulatory System) के लिए, लेकिन समस्या तब होती है जब ये गंदा कोलेस्ट्रॉल शरीर में ज्यादा होने लगता है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हृदय रोग (Heart Disease) बढ़ सकता है. उच्च कोलेस्ट्रॉल धमनियों को अवरुद्ध (High Cholesterol Blocks Arteries) करता है और हृदय को रक्त की आपूर्ति (Stop Blood Supply to Heart) को रोकता है. ऐसे समय में दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने की संभावना रहती है. तो जरूरी है कि कोलेस्ट्रॉल हाई होने से रोका जाए और इसके लिए ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल की पर्याप्त मात्रा का होना भी जरूरी है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने फायदेमंद हैं ये चीजें

लहसुन 

अगर गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो रोज सुबह खाली पेट कम से कम 2 से 3 लहसुन की कली निगल लें. लहलुन में मौजूद एलिसीन खून में मौजूद ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. 

मोरिंगा 

इसे सहजन या ड्रमस्टिक के नाम से भी जाना जाता है. मोरिंगा में बीटा-सिटोस्टेरॉल जैसे यौगिक होते हैं, जो आंतों में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकते हैं, जिससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है.

अर्जुन की छाल

इसमें फ्लेवोनॉयड, ग्लाइकोसाइड, फेनोलिक एसिड, ट्राइटरपेनॉइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए काफी मदद करते हैं. अर्जुन की छाल गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक होती है.

 त्रिफला चूर्ण

हरड, बहेड़ा और आंवले का चूर्ण खाना भी कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. ये आयुर्वेदिक हर्ब्स विटामिन-C से भरे होते हैं जिससे नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल यानी प्लाक टूटने लगता है.

दालचीनी

आयुर्वेद में हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए दालचीनी को असरदार माना गया है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं. चुटकी भर दालचीनी मसाले का सेवन सही तरीके से किया जाए, तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल कुछ ही दिनों में नॉर्मल होने लगेगा.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement