Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Nutrition Deficiency: जरा सा काम करके होती है थकान और कमजोरी? तो शरीर में हो चुकी है इन 5 चीजों की कमी

जरा सा काम करते ही अगर आप थक कर निढाल हो जा रहे या हमेशा कमजोरी सी महसूस हो रही है तो ये शरीर में हो रही 5 पोषक तत्वों की कमजोरी का गंभीर संकेत हो सकता है.

Latest News
Nutrition Deficiency: जरा सा काम करके होती है थकान और कमजोरी? तो शरीर में हो चुकी है इन 5 चीजों की कमी

इन 5 पोषक तत्वों की कमी शरीर को बना देगी कंकाल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में पोषक तत्वों की कमी न केवल शरीर की कमजोरी या थकान तक ही सीमित होती है बल्कि ये कई बीमारियों का कारण भी बन जाता है. विटामिन और खनिज जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व शरीर के कई कार्यों जैसे मेटाबॉलिक रेट, सेलुलर और मांसपेशियों के कार्य, तापमान संतुलन और ऊर्जा उत्पादन के लिए बेहद जरूरी हैं. 

तो चलिए जानें कि शरीर में किन 5 पोषक तत्वों की कमी से शरीर में थकान, कमजोरी, मोटापा या मांसपेशियों से लेकर हड्डियों तक की कमजोरी होती है. ये 5 चीजें डाइट में कम हो जाएं तो आपके ऊर्जा का स्तर ख़राब हो सकता है.

इन 5 चीजों की कमी शरीर को बना देगी अंदर से कंकाल

1. आयरन: आयरन शरीर की प्रत्येक कोशिकाओं तक ऑक्सीजन के परिवहन के लिए आवश्यक खनिज है. आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप थकान, सुस्ती, सिरदर्द, बेचैन पैर सिंड्रोम, खराब प्रतिरक्षा और बाल गिरने जैसी जटिलताएं होती हैं. पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) परीक्षण लाल रक्त कोशिका की गिनती और रक्त हीमोग्लोबिन के स्तर को मापता है, जो एनीमिया की व्यापकता या जोखिम की पहचान करने में मदद कर सकता है. काबू पानाथकानआयरन की कमी के कारण, दैनिक आहार में अंडे, लीवर, चिकन, किशमिश, अंजीर, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, गार्डन क्रेस, या हलीम के बीज जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर विचार करें.

2. विटामिन बी-12: हमारे शरीर को पर्याप्त विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भाग लेता है. इस प्रकार, इस विटामिन की कमी से एनीमिया और संबंधित लक्षण भी हो सकते हैं. विटामिन बी12 के अच्छे स्रोतों में चिकन, मछली, अंडे, दूध और इसके उत्पाद, फोर्टिफाइड अनाज और पोषण खमीर शामिल हैं. हालाँकि, शाकाहारी और शाकाहारी आबादी को B12 के इष्टतम स्तर को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है. गंभीर बी12 की कमी के मामले में, डॉक्टर द्वारा अनुशंसित मौखिक पूरक और इंजेक्शन शामिल करने से व्यक्ति को सामान्य सीमा पर वापस आने में मदद मिलती है.

3. विटामिन डी: विटामिन डी की कमी से हड्डियों और मांसपेशियों की ताकत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, प्रतिरक्षा कार्य कम हो सकता है और ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप थकान हो सकती है. सूर्य की यूवीबी किरणों के संपर्क में आने पर हमारा शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है. कुछ खाद्य पदार्थों में भी यह विटामिन होता है, जैसे ट्यूना, सैल्मन, दूध, अंडे, फोर्टिफाइड अनाज और संतरे का रस. विटामिन डी की कमी से शरीर में खनिज कैल्शियम का अवशोषण भी ख़राब हो सकता है, जिससे हाइपोकैल्सीमिया हो सकता है जो हमें कमज़ोर बना सकता है. कैल्शियम मांसपेशियों के संकुचन और विश्राम का समर्थन करता है - इसकी कमी से मांसपेशियों की गति ख़राब हो सकती है.

4. मैग्नीशियम: मैग्नीशियम आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है जो ऊर्जा उत्पादन में भाग लेता है. इसकी कमी से भूख कम लगना, थकान, थकावट, कमजोरी, मांसपेशियों में ऐंठन, खराब संज्ञानात्मक स्वास्थ्य, चिड़चिड़ापन और गंभीर मामलों में अनियमित दिल की धड़कन और कंपकंपी हो सकती है. शरीर में मैग्नीशियम के इष्टतम स्तर को सुनिश्चित करने के लिए, व्यक्ति को कद्दू के बीज, केला, सोया दूध, टोफू, पालक, काजू, मूंगफली और अन्य जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए.

5. पोटेशियम: पोटेशियम हृदय, तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के इष्टतम कार्य का समर्थन करता है. इसके अतिरिक्त, यह मांसपेशियों की रिकवरी दर में सुधार करने में मदद करता है और कोशिकाओं को पोषक तत्व पहुंचाता है. यह महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक है जो शरीर में स्वस्थ इलेक्ट्रोलाइट संतुलन और तापमान बनाए रखने में मदद करता है. पोटेशियम की कमी से मांसपेशियों में सुन्नता और कमजोरी हो सकती है, जो अत्यधिक पसीना, उल्टी, दस्त, किडनी विकार और बहुत अधिक मूत्रवर्धक का उपयोग करने जैसी स्थितियों के कारण हो सकती है. पोटेशियम के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने के लिए दैनिक आहार में केला, एवोकैडो, ताजा नारियल पानी, शकरकंद, संतरा, खरबूजा, कीवी और टमाटर शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement