Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Oil For Joint Pain: जोड़ों के दर्द से साइटिका तक, इन समस्याओं को जड़ से खत्म कर देता है ये आयुर्वेदिक तेल

Oil For Joint Pain: धतूरे का तेल गठिया-जोड़ों के दर्द समेत अन्य कई गंभीर समस्याओं को दूर रखने में मददगार है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

Latest News
Oil For Joint Pain: जोड़ों के दर्द से साइटिका तक, इन समस्याओं को जड़ से खत्म कर देता है ये आयुर्वेदिक तेल

Datura Oil Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियों का जिक्र मिलता है, जिनका उपयोग कई तरह की समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है, इन्हीं में से एक है धतूरा. हालांकि यह एक विषाक्त पौधा है और इस पौधे के कांटेदार फल ही नहीं, बल्कि हर भाग अत्यधिक विषैले होते हैं. लेकिन, अगर आप इसका (Oil For Joint Pain) इस्तेमाल आयुर्वेदिक तरीके से करेंगे तो इससे कई बीमारियों से छुटकारा मिलेगा. इससे गठिया-जोड़ों (Datura Oil) के दर्द समेत अन्य कई गंभीर समस्याएं दूर होती हैं. इसके लिए आप धतूरे का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि धतूरे के तेल के फायदे क्या हैं और इससे किन बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

घाव जल्दी भरे 

बता दें कि धतूरे का तेल जख्म या घाव को जल्दी भरने में मदद करता है और अगर आपको कोई चोट लग जाती है तो ऐसे में आप तुरंत उस पर धतूरे का तेल (Datura Oil Benefits in Hindi) लगाएं. इससे घाव जल्दी भर जाएगा.  लेकिन ध्यान रहे कि अगर आपको कोई गहरी या अंदरूनी चोट लगी है, तो इसका इस्तेमाल करने से बचें और इस स्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट करें व फर्स्ट एड करवाएं. बता दें कि धतूरे के तेल का इस्तेमाल त्वचा के ऊपरी हिस्से पर ही किया जाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

जोड़ों के दर्द गठिया से दिलाए आराम

अगर आपको अक्सर ही जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है तो इस स्थिति में भी धतूरे का तेल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि धतूरे के तेल से शरीर की मालिश करने से हड्डियां, मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और इससे मांसपेशियों की अच्छी सिकाई भी हो जाती है. ऐसे में दर्द होने पर इसे लगाने से आराम भी मिलता है. 

साइटिका के दर्द से दिलाए आराम

बता दें कि धतूरा के तेल से शरीर की मालिश करने से साइटिका के दर्द में भी आराम मिलता है. इसके लिए सबसे पहले आप धतूरा के तेल (Datura Tel ke Fayde) को गर्म कर लें और इसे अपने प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. इससे आपको साइटिका के दर्द से जल्द ही छुटाकारा मिल सकता है.  

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

कान के दर्द में फायदेमंद 

इसके अलावा धतूरा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं और यह संक्रमण या इंफेक्शन से बचाते हैं. साथ ही धतूरा कान के दर्द और संक्रमण को भी ठीक करने में कारगर माना जाता है. ऐसे में अगर आप कान में दर्द, सूजन से परेशान हैं, तो इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह लेकर कर सकते हैं. दरअसल इसमें मौजूद तत्व संक्रमण से बचाते हैं. 

मस्से यानी कार्बनकल्स की समस्या करे दूर

आपको बता दें कि मस्से की परेशानी को दूर करने के लिए धतूरे का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसे में नियमित रूप से कार्बनकल्स पर इस तेल को लगाने से यह मस्से को बढ़ने से रोकने में मदद करता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement