Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stop Drinking Liquor: शरीर में दिखने लगें ये लक्षण तो तुरंत छोड़ दें शराब, जानलेवा बीमारियो की बन सकती है वजह

Liquor Side Effects: ज्यादा शराब पीने वालों को गंभीर बीमारियों के लक्षण शुरुआत में दिखने लगते हैं जिसके चलते चेतावनियों को सीरियस लेना चाहिए.

Stop Drinking Liquor: शरीर में दिखने लगें ये लक्षण तो तुरंत छोड़ दें शराब,  जानलेवा बीमारियो की बन सकती है वजह

Alcohol Warning Signs 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शराब स्वास्थ्य के लिए सबसे खतरनाक चीजों में से एक होती हैं. इसको लेकर अनेकों तरह की चेतावनी जारी की जाती है लेकिन इन सबके बावजूद लोग धड़ल्ले से शराब का सेवन करते हैं. पार्टी से लेकर खुशी के मौके पर शराब पीना अब एक लाइफस्टाइल बन गया है जो कि लोगों को लिए बेहद खतरनाक होता है. अगर आप रोजाना शराब का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए एक बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है, इससे आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती है. लिवर को खराब करने में शराब की सबसे अहम भूमिका होती है, वहीं डायबिटीज पेशेंट्स को भी शराब पीने से रोका जाता है. 

किसी खास मौके पर थोड़ी सी शराब पीना शायद उतना घातक न हो लेकिन जो लोग आए दिन टल्ली होते रहते हैं. वहं अपने लिए एक बड़ी समस्या खड़ी कर लेते हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार एक हफ्ते में पुरुषों और महिलाओं को 14 यूनिट से ज्यादा शराब का सेवन करना ही नहीं चाहिए. अगर आपको अपने शरीर में कुछ खास लक्षण दिखने लगें तो आपको तुरंत ही शराब का सेवन छोड़ देना चाहिए. 

3 दिन में 1 किलो तक कम हो जाएगा वजन, बस रोज करें इस सूप का सेवन 

बीमार महसूस करना

ज्यादा शराब पीने वाले लोग ज्यादा बीमार होते हैं. अगर आप आए दिन स्वयं में बीमार फील करते रहते हैं तो आपके लिए यह खतरे की घंटी है. आपको तुरंत ही शराब पीना छोड़ देना चाहिए क्योंक शराब पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ सकता है और आपके खून में रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो सकती है.

नींद पर खलल पड़ना

नींद सेहत के लिए बेहद आवश्यक होती है और पर्याप्त नींद ने लेना सेहत को बर्बाद करने में अहम होता है. अगर आप शराब पीते हैं औऱ आपकी नींद सही से पूरी नहीं हो रही है तो आपको शराब छोड़ देनी चाहिए. इतना ही नहीं आपको एक्सरसाइज और योग भी करना चाहिए.

H3N2 Virus: बुखार-खांसी को न करें नजरअंदाज, डॉक्टर को दिखाएं वरना होगा नुकसान

दांतों में समस्याएं होना

ज्यादा शराब पीने से दांतों के खराब होने का खतरा बना रहता है.  मीठ खाद्य पदार्थों से आपके दांतों में मौजूद बैक्टीरिया को ताकत मिलती है. ऐसे मे ये बैक्टीरिया आपके दांतों का इनेमल बर्बाद कर सकते हैं जिससे दांतों की गंभीर समस्या हो सकती है. ऐसे अगर आपके मसूड़े कमजोर हो रहे हो और दांतों की समस्या आ रही है तो अब समय आ गया है कि आप शराब को टाटा बाय-बाय बोल दें. 

ब्लोटिंग होना है बेहद खतरनाक

शराब ज्यादा पीने वाले लोग अक्सर ब्लोटेड फील करते हैं.  अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यह खतरनाक है. इसकी वजह यह है कि ब्लोटेड फील तब होता है जब शरीर का पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है क्योंकि शराब पेट के स्वस्थ बैक्टीरिया को सर्वाधिक प्रभावित करती है.

इस चावल को खाने वाले 80 साल तक रहते हैं जवान, एक KG के रेट में खरीद लेंगे महीने भर का राशन

स्किन की खड़ी हो सकती है समस्या

विशेषज्ञों के मुताबिक शराब स्किन डिसऑर्डर की सबसे बड़ी वजह होती है. अगर आप ज्यादा शराब का सेवन करते हैं तो शराब आपकी त्वचा को अधिक संवेदनशील बना देगी. त्वचा ज्यादा शुष्क हो जाएगी. ऐसे में आपकी त्वचा पर झुर्रियां भी दिखाई देने लगेंगी जो कि सेहत के लिहाज से बेहद खतरनाक माना जाता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement