Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pumpkin Seeds Benefits: इस सब्जी के बीज तुरंत कर देंगे घुटने के दर्द और डिप्रेशन की छुट्टी, थायरायड भी होगा कंट्रोल

Pumpkin Seeds Health Benefits: कई तरह के बीज जिसे हम फेंक देते हैं जबकि कुछ बीज आर्थराइटिस से लेकर थायराइड तक की बीमारी का इलाज कर सकते हैं.

Latest News
Pumpkin Seeds Benefits: इस सब्जी के बीज तुरंत कर देंगे घुटने के दर्द और डिप्रेशन की छुट्टी, थायरायड भी होगा कंट्रोल

Superfood Pumpkin Seeds : भूनकर खा लिया इस सब्जी के बीज तो घुटने का दर्द और डिप्रेशन होगा दूर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आप जोड़ों या घुटने के दर्द से पीड़ित हैं या आपका थायराइड कंट्रोल नहीं रहता है तो आपके लिए एक सब्जी का बीज बहुत काम आएगा. ये सब्जी हर घर में में बनती हैं लेकिन इसके बीज के जादुई गुणों के बारे में लोगों को कम ही पता होता है. यहां हम बात कद्दू के बीज की कर रहे हैं. 

बीजों इसके फल की तरह ही विटामिन.सी, विटामिन.ई, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, सोडियम व फोलेट जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में भरे होते हैं. इस बीज को अगर भून कर खाने की आदत डाल ली जाए तो शरीर के कई असाध्य रोगों से मुक्ति मिल सकती है. तो चलिए जानें कि कद्दू के बीज किन रोगों में दवा की तरह काम करते हैं. 

ज्वाइंट पेन में मददगार
बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों का दर्द काफी परेशान करता है, गठिया रोग में राहत पाने के लिए आप कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि ये नेचुरल हर्ब की तरह काम करता और तकलीफ से राहत दिलाता है.

एंटी-स्ट्रेस 
कद्दू के बीज तनाव को दूर करने और डिप्रेशन से लड़ने वाले होते हैं. इसके बीज में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व मौजूद होता है, जो डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

​थायराइड कंट्रोल करेगा
कद्दू के बीज में जिंक, सेलेनियम और आयरन होता है जो थायराइड हर्मोन का स्राव बढ़ता है, ये थायराइड के फंक्शन को सपोर्ट करने का काम करते हैं. ऐसे में यदि आपको थायराइड की बीमारी है, तो रोज बीजों का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

इनफर्टिलिटी
कद्दू के बीज असाधारण रूप से फाइटोस्टेरॉल और जिंक से भरपूर होते हैं, जो पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार करते हैं.साथ ही महिलाओं में हार्मोन सुधार के लिए लाभदायक साबित होते हैं.

​मेनोपॉज
मेनोपॉज वह स्थिति होती है, जब महिलाओं को पीरियड्स आने बंद हो जाते है, और उनकी मां बनने की क्षमता खत्म हो जाती है. इस दौरान हॉट फ्लैशेस, जोड़ों में दर्द और माइग्रेन जैसे लक्षणों का अनुभव होता है. ऐसे में एक्सपर्ट कद्दू के बीज खाने की सलाह देती है. क्योंकि इसमें फाइटोएस्ट्रोजेन होता है, जो इससे मेनोपॉज के लक्षणों से राहत दिलाने का काम करता है.

​​प्रोस्टेट हेल्थ के लिए
प्रोस्टेट फंक्शन जिंक के लेवल पर निर्भर करता है. ऐसे में जिंक से भरपूर कद्दू के बीज का सेवन फायदेमंद होता है. हर दिन कद्दू के बीज का सेवन आपके प्रोस्टेट स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं.

​नई सेल बनाने में मददगार
कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होने के कारण सेल को नया बनाने और कोलेजन उत्पादन में मदद करते हैं. साथ ही इसमें आवश्यक फैटी एसिड भी होता है, जो साफ और बेदाग त्वचा को बढ़ावा देते हैं.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement