Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maharashtra: फोन उठाने पर 'हैलो' नहीं 'वंदे मातरम' बोलेंगे अधिकारी, सरकार ने जारी किया आदेश

जब से टेलीफोन का अविष्कार हुआ है तभी से लोग फोन उठाने पर हैलो ही बोलते हैं. अब ऐसा नहीं होगा. महाराष्ट्र में नया नियम लागू कर दिया गया है.

Maharashtra: फोन उठाने पर 'हैलो' नहीं 'वंदे मातरम' बोलेंगे अधिकारी, सरकार ने जारी किया आदेश

Maharashtra CM Eknath Shinde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एक कहानी तो ये थी फोन उठाते ही हेलो क्यों कहा जाता है. इसके बारे में आपने पढ़ा ही होगा. अब ये कहानी पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अब हेलो की जगह वंदे मातरम कहना होगा. ये आदेश जारी किया गया है महाराष्ट्र में. यहां अब सरकारी अधिकारी लैंडलाइन या मोबाइल पर भी हेलो नहीं कह सकते उन्हें वंदे मातरम ही कहना होगा. जानिए इस आदेश के पीछे की पूरी कहानी-

15 अगस्त को हुआ था ऐलान
महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार (Sudhir Mungantiwar) ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बड़ा ऐलान किया था. उन्होंने आदेश जारी किया था कि महाराष्ट्र के सभी सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों और कर्मचारियों को एक कॉल आने पर अनिवार्य रूप से हैलो के बजाय 'वंदे मातरम' कहना होगा. अब इसके लिए आधिकारिक आदेश भी जारी कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें- Iran: बिना हिजाब के रेस्त्रां में बैठी थी महिला, तस्वीर वायरल होते ही पुलिस ने किया गिरफ्तार
 
वंदे मातरम बोलने के पीछे दिया था ये तर्क
मुनगंटीवार ने कहा था, वंदे मातरम सिर्फ एक गीत नहीं बल्कि भारत माता के प्रति भारतीयों की भावनाओं का प्रतीक है. साल 1875 में बंकिमचंद्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखित इस गीत ने उस समय के स्वतंत्रता सेनानियो में जोश भरा था. इस रचना का हर एक शब्द देशभक्ति की भावना जगाता है. उन्होंने यहां तक कहा कि साल 1800 में जब से टेलीफोन अस्तित्व में आया, तब से हम हैलो शब्द से बातचीत शुरू कर रहे हैं लेकिन अब महाराष्ट्र में सभी कार्यालयों में सरकारी कर्मचारी वंदे मातरम से बात शुरू करेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement