Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Schools Closed: ठंड के कारण इन राज्यों में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां, जानें कब तक बंद रहेंगे

Cold Wave के चलते विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चों का अभी घर पर रहना ही सुरक्षित होगा. इसके चलते प्रशासन ने स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है.

Schools Closed: ठंड के कारण इन राज्यों में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां, जानें कब तक बंद रहेंगे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  उत्तर भारत के अलग-अलग राज्यों में ठंड अपना कहर बरपा रही है. हाड़ कंपा देने वाली शीत लहर के चलते राज्य सरकारों और जिला प्रशासनों ने बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूल बंद कर दिए. इसके अलावा ठंड बढ़ने के साथ ही स्कूल धीरे-धीरे शीतकालीन अवकाश बढ़ा रहे हैं जिससे बच्चें अपने घरो में ही सुरक्षित रहें. कई शहरों और राज्यों ने अलग-अलग स्तर पर शीतकालीन अवकाशों का ऐलान कर दिया है.

दिल्ली में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

सबसे पहले बात राजधानी दिल्ली की करें तो जैसे ही नया साल शुरू हुआ और शीतलहर ने राष्ट्रीय राजधानी को अपने कब्जे में ले लिया. इसके चलते दिल्ली में शिक्षा निदेशालय ने घोषणा की कि सभी स्कूल बंद रहेंगे और 1 जनवरी से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे. आगे का फैसला मौसम को देखकर ही लिया जाएगा. अधिकारियों ने यह भी कहा कि 2 जनवरी से 14 जनवरी तक कक्षा 9 से 12 के लिए 'उपचारात्मक कक्षाएं' आयोजित की जाएंगी. 

देश छोड़कर विदेश में रहने के मामले में भी भारतीय हैं अव्वल, देखें लिस्ट में किस-किस को पछाड़ा 

नोएडा में भी स्कूल बंद

दिल्ली के बाद बात बगल के शहर नोएडा की करें तो गौतम बुद्ध नगर जिले के प्रशासन ने आदेश जारी किया है कि कक्षा 1 से 8 तक के लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा के स्कूल 14 जनवरी, 2023 तक बंद रहेंगे. इसके अलावा, कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल का समय बदलकर सुबह 10 बजे कर दिया गया है.

लखनऊ में 10 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के जिलाधिकारी ने हाल ही में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए स्कूल के समय में बदलाव की घोषणा की थी. संशोधित कार्यक्रम के अनुसार अब स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच खुलेंगे। यह कम से कम 10 जनवरी तक जारी रहेगा.

राजस्थान में 9 जनवरी तक बंद स्कूल

राजस्थान के जिला कलेक्टर ने सभी सरकारी और शीतकालीन स्कूलों को 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया था. हालांकि, तापमान में गिरावट को देखते हुए शीतकालीन अवकाश 9 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है. 

आगरा में 7 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी

घने कोहरे और गिरते तापमान को देखते हुए आगरा जिले में 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों और कॉलेजों को 7 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है. लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने सोमवार को यह आदेश जारी किया था. इसके अलावा मैनपुरी जिले में 14 जनवरी तक स्कूल बंद हैं.

मध्य प्रदेश के भी कुछ शहरों में बंद हुए स्कूल

मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. यहां सबसे कम तापमान छतरपुर जिले के नौगोंग शहर में 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भोपाल , इंदौर, विदिशा और उज्जैन जैसे कई जिलों ने अब कक्षा 8 और उससे नीचे के छात्रों के लिए स्कूल बंद कर दिए हैं. यह 10 जनवरी तक लागू रहेगा. 

क्रू मेंबर्स ने महिला पर पेशाब करने वाले शख्स से मंगवाई थी माफी, सामने आया सच! 

पटना और मुजफ्फरपुर में भी स्कूल बंद

बिहार के मुजफ्फरपुर और पटना के स्कूलों को 7 जनवरी, 2023 तक बंद करने का आदेश दिया गया है. विशेषज्ञों द्वारा अधिकारियों को बताया गया था कि इतने कम तापमान में बच्चों को स्कूल भेजने से बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन को खतरा हो सकता है जिसके चलते प्रशासन ने स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement