Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Agni-4 Ballistic missile: भारत ने किया अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण, 400 KM दूरी तक वार करने में सक्षम

Agni-4 Ballistic Missile Test: रक्षा मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के दौरान मिसाइल ने सभी मानकों को पूरा करते हुए लक्ष्य पर सटीकता से निशाना साधा है.

Agni-4 Ballistic missile: भारत ने किया अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण, 400 KM दूरी तक वार करने में सक्षम

अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत (India) अपनी सैन्य ताकत में लगातार इजाफा कर रहा है. इस बीच सोमवार को भारत ने ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम आलैंड से इंटरमीडिएट रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 (Agni-4 Ballistic Missile) का कामयाब परीक्षण किया. अग्नि-4 मिसाइल का परीक्षण ट्रेनिंग लॉन्च के तहत किया गया है. जानकारी के मुताबिक, अग्नि-4 मिसाइल 4,000 किमी तक लक्ष्य को भेदने में सक्षम है और परमाणु हथियार भी ले जा सकती है.

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के दौरान इस मिसाइल ने सभी मानकों को पूरा करते हुए लक्ष्य पर सटीकता से निशाना साधा. इस दौरान मिसाइल की तकनीकी, हमलवार टेक्नीक नेविगेशन समेत अन्य मानकों की जांच की गई. मंत्रालय ने कहा कि मध्यम-रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण सोमवार को शाम लगभग साढ़े सात बजे एपीजे अब्दुल कलाम आइलैंड ओडिशा से किया गया.

 

Agni-4 के ऑपरेशनल पैरामीटर्स की फिर से हुई जांच
स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि अग्नि-4 मिसाइल सफल परीक्षण ‘विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध’ क्षमता रखने की भारत की नीति की पुष्टि करता है. यह एक रूटीन ट्रेनिंग लॉन्च थी. जिसमें मिसाइल के सारे ऑपरेशनल पैरामीटर्स की फिर से जांच की गई.

ये भी पढ़ें- दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन में तकनीकी खराबी, यात्रियों को बीच रास्ते में उतारा

पिछले साल अग्नि-5 हुआ था सफल परीक्षण
बता दें कि पिछले साल डीआरडीओ ने सतह से सतह तक मार करने वाली बेहद शक्तिशाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का परीक्षण सफल किया था. ओडिशा स्थित एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से इस मिसाइल को 27 अक्टूबर 2021 को लॉन्च किया गया था. अग्नि-5 मिसाइल की रेंज 5000 किलोमीटर है. अग्नि-5 मिसाइल में परमाणु हथियार भी लगाया जा सकता है. यही वजह है कि पड़ोसी पाकिस्तान और चीन जैसे देशों में भी इस मिसाइल को लेकर भय है. 

ये भी पढ़ें- PM नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया जन समर्थ पोर्टल, अब लोगों को आसानी से मिलेगा लोन

अग्नि-5 मिसाइल का निशाना अचूक है. यह सटीकता से लक्ष्य भेदने में सक्षम है. ऑपरेशन के दौरान यह तीन चरणों वाले ठोस ईंधन वाले इंजन का इस्तेमाल करता है. रक्षा मंत्रालय ने लॉन्चिंग के वक्त कहा है कि भारत अपने नो फर्स्ट यूज की प्रतिबद्धता पर कायम रहेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement