trendingPhotosDetailhindi4129960

Foods For Eyes: आंखों पर चढ़ा पावर वाला चश्मा उतारना है? तो इन विटामिन-मिनरल को लेना कर दें शुरू

अगर आपकी आंखों पर मोटा पावर आ गया है और चश्मे के बिना दिखाई देना बंद हो रहा है तो आपको अपनी डाइट में कुछ खास विटामिनों की कमी को दूर करना जरूरी है. ये विटामिन आपकी खोई आंखों की रोशनी और कमजोरी को दूर कर सकते हैं.

आजकल बदलते खान-पान और बढ़ते स्क्रीन टाइम ने छोटे बच्चों की आंखों पर भी चश्मा चढ़ा दिया है. अगर आप अपनी आंखों के पावर को घटाना चाहते हैं या चश्मा आंखों से उतारना है तो आपको रोज कुछ विटामिन युक्त चीजें या विटामिन सप्लीमेंट लेना जरूरी है.
 

1.विटामिन और मिनरल की कमी

विटामिन और मिनरल की कमी
1/6

आपकी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आंखों को भी कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. अगर आपकी आंखें स्वस्थ नहीं है तो समझ लें आपके अंदर कुछ विटामिन-मिनरल की कमी है. चलिए जानें ये कौन से विटामिन या मिनरल हैं.
 



2.विटामिन सी

विटामिन सी
2/6

विटामिन सी की कमी से भी आंखों की रोशनी कम होती है.  इसके लिए आपको खट्टे फल, टमाटर, आड़ू, स्ट्रॉबेरी. नींबू, आंवला जैसे विटामिन सी वाले फल लेने होंगे. यह आंखों की समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है.
 



3.विटामिन ए

विटामिन ए
3/6

गाजर, अखरोट और शकरकंद जैसे विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ आंखों को स्वस्थ रखते हैं. इसकी कमी होने से ही आंखों की रोशनी कमजोर और आंखों का पावर बढ़ने लगता है.
 



4.विटामिन ई

विटामिन ई
4/6

सूरजमुखी, एवोकैडो, बादाम जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला विटामिन ई कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है.
 



5.जिंक

जिंक
5/6

जिंक की कमी से भी आंखें कमजोर होती हैं. जिंक से आंखों की रेटिना हेल्दी रहती है. जिंक के लिए कलेजी मसूर की दाल, मशरूम, बीन्स, काजू, बादाम जैसे नट्स और कद्दू के बीज जैसे बीज जिंक का बढ़िया स्रोत हैं.



6.ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड
6/6

ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी से आंखें कमजोर और थकी रहती हैं. इससे पावर भी बढ़ता है. सैल्मन और सार्डिन जैसी मछली, अलसी के बीज, चिया के बीज, अखरोट और सोयाबीन जैसी चीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड रिच होती है. इन्हें खाना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE