Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Red or Itching Eyes Risk आंखों में खुजली-चुभन और सूखापन है तो समझ लें शरीर में बढ़ रहा कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर तक

ज्यादातर लोग आंखों की कुछ समस्याओं को सामान्य मानकर नजरअंदाज कर देते हैं. जैसे कि आंखों का लाल होना, खुजली, सूखापन, आंखों में दर्द आदि पर ध्यान नहीं दिया जाता है. लेकिन ये समस्याएं कभी-कभी शरीर में पनप रही किसी घातक बीमारी का संकेत भी हो सकती हैं.

Latest News
Red or Itching Eyes Risk आंखों में खुजली-चुभन और सूखापन है तो समझ लें शरीर में बढ़ रहा कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर तक

आंखों की ये समस्या गंभीर बीमारी का देती हैं संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है आंखों से जुड़ी परेशानियां देखने को मिलती हैं. लेकिन हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि कुछ ऐसे लक्षण हैं जो शरीर में पनप रही गंभीर बीमारियों का संकेत देते हैं. यानि व्यक्ति की आंख उसके स्वास्थ्य के बारे में संकेत देती है. आइए आज हम आपको ऐसे 6 संकेतों के बारे में बताते हैं जो शरीर में बढ़ती बीमारी के बारे में बताते हैं. 

इन 6 लक्षणों को न करें नजरअंदाज! 
 
बुलबुले दिखाई देते हैं 

अक्सर आंख में अचानक दर्द होने लगता है और आंख की पिछली दीवार पर बुलबुले जैसा दिखने लगता है. ऐसा अनुभव होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. ऐसा तब होता है जब आंख की दीवार असामान्य रूप से सूजने लगती है. इस समस्या को नजरअंदाज करने से गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है. 
 
ट्यूमर का लक्षण 

अगर शरीर में ट्यूमर बढ़ रहा है तो इसके कई संकेत मिलते हैं, लेकिन आंखों में दिखने वाले संकेतों की बात करें तो ट्यूमर बढ़ने पर व्यक्ति को देखने में दिक्कत होने लगती है. कुछ रोगियों को धुंधली दृष्टि होती है और कुछ रोगियों को काले धब्बे होते हैं. कई लोगों में ट्यूमर की उपस्थिति में दोहरी दृष्टि विकसित हो जाती है. 
 
तेज़ रोशनी से समस्या 

अगर आंखों में अचानक तेज रोशनी आ जाए तो कुछ देर के लिए देखना मुश्किल हो जाता है. लेकिन कुछ मामलों में यह स्थिति किसी भयानक बीमारी का संकेत भी हो सकती है. ल्यूपस एक ऑटोइम्यून बीमारी है. जिसमें शरीर को बीमारी से लड़ने में दिक्कत आती है. अगर यह स्थिति गंभीर हो जाए तो हार्ट स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ सकता है 
 
स्किन कैंसर 

त्वचा कैंसर के लक्षण आंखों में भी दिखाई देते हैं. जिसमें आंख के ऊपर या नीचे कैंसर कोशिकाएं बनने लगती हैं. इस स्थिति में पलकों की त्वचा सख्त होने लगती है. साथ ही आंखों में लगातार किसी चीज का अहसास होता रहता है. यह लक्षण त्वचा कैंसर का संकेत हो सकता है. 
 
हाई ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर बढ़ने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी बढ़ जाता है. किसी व्यक्ति की आंखों से यह बताना आसान है कि उसे उच्च रक्तचाप है या नहीं. यदि आप आंखों में रक्त वाहिकाओं को ध्यान से देखें, तो वे धीरे-धीरे लाल हो जाती हैं. इसमें खून के धब्बे भी नजर आ रहे हैं. ये हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण हैं. 
 
खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर 

आंखों से भी खराब कोलेस्ट्रॉल का पता चल जाता है. अगर आंखों के आसपास की त्वचा पर पीली सूजन दिखाई दे तो यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने का संकेत देता है. खराब कोलेस्ट्रॉल के कारण भी आंखों के अंदर पीलापन आ जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement